logo-image

मध्य प्रदेश में चल रहा है विशेष अभियान, 20 दुकानदारों के खिलाफ दर्ज हुआ केस, जानें पूरा मामला

दरअसल यहां किसानों को गुणवत्तापूर्ण खाद, बीज और कीटनाशक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए यह विशेष अभियान चलाया जा रहा है.

Updated on: 19 Nov 2019, 04:28 PM

Bhopal:

मध्य प्रदेश में किसान कल्याण व कृषि विकास विभाग, किसानों के लिए एक विशेष योजना 'शुद्ध के लिए युद्ध चला रहा है.' दरअसल यहां किसानों को गुणवत्तापूर्ण खाद, बीज और कीटनाशक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए यह विशेष अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान में कई दुकान और गोदामों की जांच की गई और गड़बड़ी पाए जाने पर 20 विक्रेताओं के खिलाफ केस दर्ज कराए गए हैं.

सरकार की तरफ से जारी बयान के अनुसार, अभियान के शुरुआत के तीन दिनों में विभागीय जांच दलों ने 730 गोदामों, निर्माताओं और विक्रेताओं की संस्थानों का निरीक्षण कर 634 नमूने एकत्रित किए. इस दौरान 88 बीज विक्रेताओं को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए और 20 विक्रेताओं के खिलाफ केस दर्ज किए गए हैं.

यह भी पढे़ं- Video में देखें जब सीएम कमलनाथ के जन्मदिन पर महिला ने किया डांस, देखते रह गए सब

यह भी पढ़ें- HONEY TRAP की आरोपी के साथ दिखे बीजेपी के पूर्व मंत्री लक्ष्मीकांत, संघ के बारे में की आपत्तिजनक बातें

बता दें कि राज्य में दूध और दूध के उत्पादों में मिलावट के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग ने ‘शुद्ध के लिए युद्ध’ अभियान शुरू किया है. इसी तरह कृषि विभाग ने भी किसानों को गुणवत्तापूर्ण खाद और बीज दिलाने के मकसद से ‘शुद्ध के लिए युद्ध’ अभियान शुरू किया है. यह अभियान 15 नवंबर से शुरू हुआ है और 30 नवंबर तक जारी रहेगा.

कृषि विभाग द्वारा इस अभियान के दौरान एक तरफ जहां किसानों को जागरूक किया जा रहा है, वहीं व्यापारियों से भी सहयोग मांगा जा रहा है. राज्य के कृषि मंत्री सचिन यादव का कहना है, ‘इस अभियान को व्यापारियों का भरपूर समर्थन मिल रहा है.