logo-image

सीएम कमलनाथ ने दिल्ली में गृहमंत्री अमित शाह से की मुलाकात, जानें क्या है वजह

मैग्नीफिशेंट एमपी कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद सीएम कमलनाथ सीधे दिल्ली पहुंचे थे.

Updated on: 22 Oct 2019, 08:43 AM

highlights

  • सीएम कमलनाथ में दिल्ली में गृहमंत्री अमित शाह की खास मुलाकात. 
  • प्रदेश में अतिवृष्टि से नुकसान की भरपाई के लिए 6621 करोड़ रुपये की सहायता राशि जारी करने का आग्रह किया.
  • गृहमंत्री अमित शाह ने मध्य प्रदेश को हरसंभव मदद करने की बात कही है. 

नई दिल्ली:

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री कमलनाथ (Cm Kamalnath) ने सोमवार को दिल्ली (Delhi) में गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा और राज्य में हुई अतिवृष्टि से नुकसान की भरपाई के लिए 6621 करोड़ रुपये की सहायता राशि जारी करने का आग्रह किया. राज्य के जनसंपर्क विभाग द्वारा आधिकारिक तौर पर बताया गया है कि मुख्यमंत्री कमलनाथ ने केंद्रीय गृहोंत्री को प्रदेश में पिछले दिनों अतिवृष्टि के कारण कई जिलों में आई बाढ़ से हुए नुकसान की जानकारी दी थी.

मुख्यमंत्री ने गृहमंत्री शाह से कहा कि वे किसानों और अन्य प्रभावितों को तत्काल मदद दिए जाने के लिए राष्ट्रीय आपदा राहत कोष से शीघ्र ही 662128 करोड़ रुपये की राहत राशि जारी करे.

यह भी पढ़ें: हनीट्रैप मामला: इंदौर हाईकोर्ट ने इलेक्ट्रॉनिक सबूतों की जांच हैदराबाद में कराने का दिया निर्देश

मुख्यमंत्री कमलनाथ (Chief Minister Kamalnath) ने गृहमंत्री (Home Minister Amit Shah) को सौंपे ज्ञापन में बताया कि बाढ़ के कारण 55 लाख से अधिक किसान और आम आदमी प्रभावित हुए हैं. अवसंरचना को भी भारी नुकसान पहुंचा है. राज्य में सामान्य से 46 प्रतिशत से अधिक वर्षा हुई है. प्रदेश के 52 में से 20 जिलों में सामान्य से 60 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई है. किसानों की सभी फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है. उन्होंने प्रदेश में भारी वर्षा के कारण आई त्रासदी को गंभीर आपदा की श्रेणी में रखने की मांग की.

यह भी पढ़ें: तीन तलाक: सजा से बचने के लिए बिना तलाक के हो रही शादी

उल्लेखनीय है कि पूर्व में चार अक्टूबर 2019 को मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को भी अतिवृष्टि और बाढ़ के कारण हुए नुकसान का ब्योरा दिया था. कमलनाथ के आग्रह पर प्रधानमंत्री ने अतिवृष्टि से हुए नुकसान का फिर से केंद्रीय अध्ययन दल से आकलन करवाया. अध्ययन दल ने 14 से 16 अक्टूबर के बीच प्रदेश के 16 जिलों में हुए नुकसान का जायजा लेकर अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंप दी है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि आकलन होने के बाद अब केंद्र सरकार तत्काल राज्य सरकार को राहत राशि दे, ताकि सभी प्रभावितों, विशेषकर किसानों को हुए नुकसान की भरपाई की जा सके. शाह ने कमलनाथ को हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया.