logo-image

मध्य प्रदेश का खरगोन, दुनिया का सबसे गर्म शहर, पारा 46 पार

मध्य प्रदेश का खरगोन (Khargone) शहर इस समय दुनिया के सबसे गर्म शहरों में से एक है. मौसम की खबरों की वेबसाइट अल डोराडो (eldoradoweather) के मुताबिक शुक्रवार को भारत का मध्य भाग पृथ्वी का सबसे गर्म स्थानों में से एक रहा.

Updated on: 27 Apr 2019, 06:45 PM

भोपाल:

मध्य प्रदेश का खरगोन (Khargone) शहर इस समय दुनिया के सबसे गर्म शहरों में से एक है. मौसम की खबरों की वेबसाइट अल डोराडो (eldoradoweather) के मुताबिक शुक्रवार को भारत का मध्य भाग पृथ्वी का सबसे गर्म स्थानों में से एक रहा. वेबसाइट ने दुनिया के 15 सबसे गर्म शहरों की एक सूची जारी की जिसमें सभी शहर भारत के ही हैं.

वेबसाइट के मुताबिक सबसे अधिक तापमान मध्य प्रदेश के खरगोन का 46.6 डिग्री सेल्सियस था. वेबसाइट ने लिस्ट में दूसरे स्थान पर महाराष्ट्र के विदर्भ के अकोला को रखा. यहां का तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं नागपुर में 45.2, अमरावती में 45.4, वर्धा में 45.7, चन्द्रपुर में 45.6 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा.

लिस्ट में 9 शहर महाराष्ट्र के व 3 शहर मध्यप्रदेश के व दो यूपी और एक तेलांगाना के हैं. मौसम विभाग के अनुसार अनुमान जताया जा रहा है कि फिलहाल यहां का तापमान 45-47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. आपको बता दें कि साल 2018 मौसम विभाग के अनुसार सबसे गर्म था. 1901 के बाद इस तरह का गर्मी रिकॉर्ड किया गया था. मौसम विभाग के मुताबिक सबसे अधिक गर्मी मध्य भारत के लोगों को झेलनी पड़ेगी. वहीं विभाग ने यह भी बताया कि 0.5 डिग्री सेल्सियस का तापमान इस वर्ष बढ़ सकता है.

शनिवार को खरगोन का तापमान बढ़ गया. शनिवार को खरगोन का तापमान 46.6 डिग्री दर्ज किया गया. 0.1 डिग्री तापमान की कमी से खरगोन दुनिया का दूसरा सबसे गर्म शहर रहा. पहले नंबर पर महाराष्ट्र का अकोला सबसे गर्म शहरों में रहा.

शनिवार को दुनिया के सबसे गर्म शहर