logo-image

भोपाल: कमलनाथ सरकार का फैसला, 6 फीट से ऊंची दुर्गा प्रतिमा की स्थापना पर रोक, पढ़ें क्यों

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के खटलापुर में गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुए हादसे के बाद कमलनाथ सरकार ने बड़ा फैसला लिया है.

Updated on: 16 Sep 2019, 01:10 PM

highlights

  • गणेश विसर्जन के दौरान नाव डूबने के हादसे के बाद उठाया गया कदम
  • 6 फीट से ऊंची प्रतिमा रखने के लिए लेनी होगी जिला प्रशासन से इजाजत
  • मूर्ति बनाने वाले हुए नाराज, कहा- 'जो मूर्तियां बन गई हैं उनका क्या करें'

भोपाल:

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के खटलापुर में गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुए हादसे के बाद कमलनाथ सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. दुर्गा पूजा को लेकर उन्होंने एक अहम फैसला लिया है. उन्होंने राज्य सरकार को आदेश जारी करते हुए भोपाल में 6 फीट से ऊंची दुर्गा प्रतिमा स्थापित करने पर रोक लगा दी है.

यह भी पढ़ें- शिवराज ने कहा- बाढ़ प्रभावित किसानों के साथ करेंगे प्रदर्शन, सीएम कमलनाथ बोले...

भोपाल जिला प्रशासन ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि लोगों की सुरक्षा उनकी प्राथमिकता है. जिसके तहत दुर्गा प्रतिमा की ऊंचाई 6 फीट होगी. जिले के दुर्गा प्रतिमा बनाने वाले करीगर प्रशासन के इस फैसले से चिंतित हैं. उनका कहना है कि जो मूर्तियां पहले से बनी हुई हैं उनका अब क्या होगा.

यह भी पढ़ें- कुख्यात डकैत बबली कोल को पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया

भोपाल के जिलाधिकारी ने एक निर्देश जारी करते हुए कहा कि 6 फीट से ऊंची प्रतिमा की स्थापना के लिए आयोजकों को रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा. इसके साथ ही संबंधित थानाध्यक्ष से इसके लिए अनुमति लेनी होगी. जिला प्रशासन ने दुर्गा प्रतिमा को सिर्फ 6 फीट रखने का फैसला खटलापुर में हुए हादसे के बाद लिया है. जिसमें प्रतिमा विसर्जित करने के दौरान कई लोगों की मौत हो गई थी.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश के पन्ना में पेड़ पर बिजली गिरने का VIDEO हो रहा है वायरल 

रविवार को जिला प्रशासन और मूर्ति बनाने वाले कारीगरों के बीच बैठक हुई. जिसके बाद यह फैसला लिया गया. कई कारीगरों ने इस फैसले पर आपत्ति जताई और बैठक छोड़कर चले गए. उनका कहना है कि अधिकांश मूर्तियां पहले से ही बन चुकी हैं लेकिन अब फैसला लिया जा रहा है.