logo-image

अक्षय कुमार की फिल्म ‘पैडमैन’ से प्रेरित हो 37 वर्षीय व्यक्ति ने लगाई सस्ते ‘पैड’ बनाने की यूनिट

खोर गांव निवासी भूपेन्द्र खोईवाल ने ‘पैडमैन’ फिल्म देखने के बाद अपने गांव की महिलाओं के लिये भी वैसा ही करने का अपने मन में ठान लिया.

Updated on: 21 Nov 2019, 06:41 PM

नीमच:

अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म ‘पैडमैन’ से प्रेरित होकर जिले के खोर गांव के 37 वर्षीय व्यक्ति ने सस्ते पैड बनाने की यूनिट स्थापित करके इलाके की सभी महिलाओं को सस्ते दाम पर ‘हाईजीन’ और 15 महिलाओं को रोजगार भी उपलब्ध कराया है. जिला मुख्यालय से 15 किलोमीटर दूर खोर गांव निवासी भूपेन्द्र खोईवाल ने ‘पैडमैन’ फिल्म देखने के बाद अपने गांव की महिलाओं के लिये भी वैसा ही करने का अपने मन में ठान लिया.

भूपेन्द्र ने बृहस्पतिवार को पीटीआई भाषा को बताया, ‘‘मेरे परिवार ने मेरे विचार का समर्थन किया और यह यूनिट लगाने में मेरी आर्थिक सहायता भी की. इसके बाद मैंने बेटी के नाम पर यूनिट का नाम एश्वर्या रखा. सस्ते पैड बनाने की यह यूनिट मैंने छह माह पहले 3.5 लाख रुपये की लागत से स्थापित की. यह पैसे मैंने परिवार से उधार लिये हैं.’’

यह भी पढ़ेंः शोधः हर हफ्ते बदलती शिफ्ट आपको दे रही है ये बीमारियां

उन्होंने कहा, ‘‘प्रारंभ में तो गांव की महिलाएं इसमें आगे नहीं आयीं लेकिन बाद में मैं उनको समझाने में सफल रहा और अब 15 महिलाएं मेरे यहां काम कर रही हैं. मैंने मेरी कंपनी का नाम एश्वर्या इंटरप्राइजेस रखा है और इसमें 15 महिलाओं को काम पर रख कर पैड बनाया जा रहा है. हम 20 रुपये प्रति पैकेट की सस्ती दर पर पैड की बिक्री कर रहे हैं. एक पैकेट में आठ पैड होते हैं. जबकि हमारे जैसे ही पैड कीमत बाजार में 40 रुपये प्रति पैकेट है.’’

यह भी पढ़ेंः कम उम्र में टेस्‍ट डेब्‍यू करने वाले सबसे ज्‍यादा पाकिस्‍तानी पर सचिन तेंदुलकर के आगे सभी बौने

उन्होंने कहा कि हमारी टीम आसपास के गांवों में घर-घर पैड को बेचने के साथ ही इस मुद्दे पर लोगों को जागरूक करने का काम भी कर रही है. उनके एक सहयोगी ने बताया कि भूपेन्द्र ने भोपाल में एक विक्रेता को 50,000 पैड की आपूर्ति की और अब वह अपने काम के विस्तार की योजना बना रहा है. इसके लिये उसने चार माह पहले एक वित्तीय संस्थान से ऋण लेने के लिये आवेदन किया है.

यह भी पढ़ेंः खुशखबरी! शादी पर दुल्हन को 10 ग्राम सोना देगी भारत के इस राज्‍य की सरकार

उनके दल की सदस्या भारती नागपाल ने कहा, ‘‘भूपेन्द्र ने मेरे जैसी कई महिलाओं को अपने साथ इस योजना में जोड़ा है. इससे हमें अपने पैरों पर खड़ा होने का मौका मिला है. हम महिलाओं को सस्ते और स्वास्थ्यकर पैड उपयोग करने के लिये न केवल जागरुक कर रहें हैं बल्कि उनको कपड़े के उपयोग करने से होने वाले स्वास्थ्य के नुकसान के प्रति भी सचेत कर रहे हैं.’’ नीमच जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी भावना मित्तल ने कहा कि उन्हें भूपेन्द्र के उपक्रम के बारे में हाल ही में जानकारी मिली है. हम उनकी पूरी मदद करेंगे.