logo-image

मध्य प्रदेश में पर्यटकों को हेलीकॉप्टर सुविधा मुहैया कराने की तैयारी

मध्य प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार अब पर्यटकों को पर्यटन स्थल तक ले जाने के लिए हेलीकॉप्टर की सुविधा मुहैया कराने की तैयारी कर रही है.

Updated on: 09 Sep 2019, 05:21 PM

भोपाल:

मध्य प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार अब पर्यटकों को पर्यटन स्थल तक ले जाने के लिए हेलीकॉप्टर की सुविधा मुहैया कराने की तैयारी कर रही है. सरकार नई पर्यटन नीति भी बना रही है. राज्य के पर्यटन मंत्री सुरेंद्र सिंह बघेल ने यहां सोमवार को कहा, "प्रदेश के विभिन्न पर्यटन स्थलों तक जाने-आने के लिए एयर कनेक्टिविटी और चॉपर की सुविधा उपलब्ध कराने के प्रयास किए जा रहे हैं. प्रमुख पर्यटन स्थलों भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर और इंदौर में हेलीकॉटर सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी."

यह भी पढ़ें- महाकाल मंदिर में अब नहीं चढ़ा सकेंगे बाहर से खरीदा दूध, ये है वजह

बघेल, यहां एसोसिएशन ऑफ डोमेस्टिक टूर ऑपरेटर्स ऑफ इण्डिया (एडीटीओआई) के मध्यप्रदेश चैप्टर की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. राज्य के पर्यटन सचिव फैज अहमद किदवई ने इस मौके पर कहा, "हेरीटेज होटल्स के साथ वन क्षेत्र में पर्यटन बढ़ाने के लिए योजनाएं बनाई जा रही हैं. पर्यटकों को चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी."

यह भी पढ़ें- MP कांग्रेस अध्यक्ष को लेकर तनातनी खत्म करना चाहती हैं सोनिया, कमलनाथ-सिंधिया को दिल्ली बुलाया

ज्ञात हो कि राज्य में सिर्फ राजधानी भोपाल, इंदौर और जबलपुर ही ऐसे स्थान हैं, जहां नियमित तौर पर उड़ानें आती हैं. खजुराहो जैसे अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल पर भी नियमित उड़ान कई बार बाधित हो चुका है. कई स्थान तो ऐसे हैं, जहां तक सड़क मार्ग तो है, मगर हालत वाहनों के चलने लायक नहीं हैं. हर क्षेत्र रेल मार्ग से पूरी तरह नहीं जुड़ा है.

यह भी पढ़ें- युवाओं से नहीं मिले सीएम कमलनाथ तो पूर्व सीएम शिवराज ने की मुलाकात 

खजुराहो के गाईड सत्येंद्र कुमार द्विवेदी का कहना है, "राज्य सरकार की एयर कनेक्टिविटी की पहल सराहनीय है, क्योंकि मध्य प्रदेश में जिस तरह के पर्यटन स्थल हैं, कई अन्य स्थानों या राज्यों में नहीं हैं. मगर कनेक्टिविटी के अभाव में पर्यटक कई स्थानों तक नहीं पहुंच पाते हैं. राज्य सरकार अगर वास्तव में पर्यटकों को हवाई सुविधा मुहैया कराने में सफल रही तो प्रदेश का पर्यटन कारोबार तो बढ़ेगा ही, साथ में स्थानीय लोगों को रोजगार के बेहतर अवसर भी मिल सकेंगे."

यह भी पढ़ें- इंदौर में कांग्रेस नेता ने ट्रैफिक पुलिसकर्मी को दी धमकी, VIDEO वायरल 

सरकारी सूत्रों के अनुसार, राज्य सरकार पर्यटन को रोजगार का साधन बनाने के प्रयास कर रही है, और इसलिए प्रस्तावित नई पर्यटन नीति में रोजगार को प्राथमिकता दी जा रही है. इसके लिए टूर ऑपरेटर्स के साथ समय-समय पर प्रमोशनल कार्यक्रम होंगे और साथ ही वेडिंग टूरिज्म के लिए पर्यटन स्थल और हेरिटेज होटल्स को बढ़ावा दिए जाने की योजना है.