logo-image

भारी बारिश से मध्य प्रदेश में बिगड़े हालात, कई जिलों में स्कूलों की छुट्टियां, जनजीवन बुरी तरह प्रभावित

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई हिस्सों में हुई जोरदार बारिश के कारण जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है.

Updated on: 09 Sep 2019, 10:37 AM

भोपाल:

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई हिस्सों में हुई जोरदार बारिश के कारण जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. बारिश के कारण निचली बस्तियों में पानी भर गया है और आवागमन प्रभावित हुआ है. राज्य में बीते 24 घंटों से कहीं रुक-रुक कर तो कहीं तेज बारिश हो रही है. रविवार रात तक बारिश का दौर जारी रहा. लगातार हो रही बारिश के चलते डैम और तालाब लबालब भर गए हैं. राज्य के कई जिलों में भारी बारिश के मद्देनजर आज स्कूलों की छुट्टियां कर दी गई है.

यह भी पढ़ेंः ज्योतिरादित्य सिंधिया बन सकते हैं MP कांग्रेस के नए अध्यक्ष, हाईकमान ने लिया फैसला- सूत्र

राजधानी भोपाल में कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने सोमवार को सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया है. जबलपुर में भी कलेक्टर भरत यादव ने भारी बारिश के मद्देनजर जिले के सभी शासकीय एवं अशासकीय स्कूलों के लिए आज अवकाश घोषित कर दिया है. देवास और सीहोर में भी सभी स्कूलों को आज बंद रखने का फैसला लिया गया है.

राज्य में भारी बारिश के चलते बांध लबालब हो गए और निकासी के लिए गेट खोलने पड़े हैं. राजधानी भोपाल में कलिया शोत डैम के 6 खोल दिए गए हैं. भदभदा डैम के भी 4 गेटों को फिर से खोला गया है. इसके अलावा कोलार डैम का लेवल 460.60 मीटर पहुंचा, जो अब फुल होने से महज 1.6 मीटर कम है. फुल होते ही कोलार डैम के भी गेट खोले जाएंगे. जिसके मद्देनजर आसपास के इलाकों में हाई अलर्ट जारी किया गया है. लंबे सालों के इंतजार के बाद इस बार कोलार डैम के गेट खुल सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश में बीजेपी इस वजह से शुरु करने जा रही है 'घंटानाद' आंदोलन

राज्य के जनसम्पर्क मंत्री पी.सी. शर्मा ने भोपाल में लगातार जारी भारी वर्षा के बीच प्रभावित गरीब बस्तियों का दौरा किया. शर्मा ने जिला कलेक्टर तरुण पिथोड़े को निर्देश दिया कि जल-भराव से प्रभावित परिवारों को राशन और राहत सामग्री तुरंत उपलब्ध कराई जाए. निचले क्षेत्र में बसे झुग्गीवासियों को मल्टी बिल्डिंग्स में शिफ्ट किया जाए. प्रभावित परिवारों का सर्वे कर उन्हें तत्काल राहत प्रदान किया जाए.

जबलपुर में भी भारी बारिश के चलते बरगी बांध के 21 गेट खोल दिए गए हैं. पिछले करीब 5 सालों के बाद बरगी बांध के 21 गेट खोले गए हैं. इस मौके पर पुलिस और प्रशासन ने नर्मदा नदी किनारे की बस्तियों के निवासियों को सतर्क कर दिया है. जिसकी वजह से तमाम नर्मदा घाट जलमग्न हो गए हैं. जबलपुर के ग्वारीघाट में लोगों में अफरा-तफरी मची हुई है. घाट पर मौजूद तमाम दुकानदार और व्यापारी अपना अपना सामान उठाने में लगे हुए हैं. इसी बीच लगातार हो रही बारिश ने लोगों की परेशानियों को और बढ़ा दिया है. लोगों का कहना है कि प्रशासन की तरफ से किसी तरह की मदद नहीं मिल रही है.

यह भी पढ़ेंः कलेक्टर को धमकाते हुए BJP विधायक संजय पाठक का VIDEO वायरल

इसी तरह सिवनी जिले में बैनगंगा नदी पर बने संजय सरोवर बांध के पांच गेट खोले गए हैं. बारिश के चलते भोपाल-सागर मार्ग पर आवागमन प्रभावित हुआ है. छिंदवाड़ा के अमरवाड़ा के हर्रई बस्ती में पानी घुस गया है. मंडला में भी बीती रात से हो रही लगातार मूसलाधार बारिश ने जिले को तीनों तरफ से पानी से घेर दिया है. जिसकी वजह से सैकड़ों गांव बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं. मंडला में नर्मदा नदी के पास महात्मा गांधी वार्ड, रंगरेज वार्ड, जगनाथर गांव, आमानाला, अंजनिया सहित अनेकों रहवासी इलाकों के कई घरों में पानी भर गया है.

यह वीडियो देखेंः