logo-image

भोपाल में नामी गुटखा कंपनियों पर EOW का छापा, माल में मिलावट और करोड़ों की टैक्स चोरी

ईओडब्ल्यू ने राजश्री, विमल और ब्लैक लेबल गुटखा कंपनियों पर मारा छापा. छापेमारी के दौरान गुटखा बनाने वाली कंपनियों के कारखानों में बाल श्रम और करोड़ों रुपए की टैक्स चोरी पकड़ी गयी.

Updated on: 10 Jan 2020, 03:55 PM

भोपाल:

आर्थिक अपराध शाखा (EOW) ने शुक्रवार को भोपाल (Bhopal) में तीन नामी गुटखा कंपनियों (Gutkha Companies) पर छापा मारा है. छापेमारी की कार्रवाई शुक्रवार तड़के साढ़े चार बजे शुरू हुई. तीनों कंपनियों की गोविंदपुरा स्थित फैक्ट्री पर छापा मारा गया. इस दौरान गुटखे में मिलावट के साथ, बाल श्रम और टैक्स (Tax Theft) चोरी भी पकड़ी गयी. जिन कंपनियों पर छापेमारी की गई उनमें राजश्री, विमल और ब्लैक लेबल कंपनी शामिल है. बताया जा रहा है कि कार्रवाई के दौरान खाद्य विभाग, जीएसटी, श्रम विभाग और बिजली विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ेंः मध्यप्रदेश कांग्रेस में फिर सियासी तूफान आने के आसार, यहां जानें कारण

टीम को इन कंपनियों के पास से छापे में 100 करोड़ रुपये से अधिक का स्टॉक मिला. इसके अलावा गुटखे में भारी मात्रा में मिलावट भी पाई गयी. शुरूआती जांच में ही इस कंपनियों का 400 से 500 करोड़ रूपए के टैक्स चोरी का मामला सामने आया है. मौके पर जो मशीनें मिली उनसे कई गुना ज्यादा उत्पादन किया जा रहा था. इसके अलावा कारखाने में बिजली की भी खपत अनुमान से ज्यादा की जा रही थी. पूरे मामले की जांच की जा रही है.

यह भी पढ़ेंः उमा भारती बोलीं- जिन्ना कोई और नहीं, बल्कि राहुल और प्रियंका जिन्ना हैं, जो मुसलमानों के साथ... 

एक महीने से की जा रही थी तैयारी
मुख्यमंत्री कमलनाथ से हरी झंडी मिलने के बाद जांच एजेंसी ने ये कार्रवाई की है. EOW बीते एक महीने से इन कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी कर रहा था. 'शुद्ध के लिए युद्ध' अभियान के तहत ये कार्रवाई की गयी. शुक्रवार सुबह साढ़े चार बजे पुलिस अधीक्षक (एसपी) अरुण मिश्रा के नेतृत्व में टीम फैक्ट्री पहुंचीं और कार्रवाई शुरू की. गुटखा कारोबारियों के खिलाफ प्रदेश भर में की गई अभी तक की ये पहली सबसे बड़ी कार्रवाई बताई जा रही है. वर्षों से यह फैक्ट्रियां गोविंदपुरा औद्योगिक क्षेत्र में चल रही हैं. लेकिन इनकी न तो किसी ने जांच की और न ही इनके खिलाफ कोई प्रभावी कार्रवाई की गयी.