logo-image

छात्र के बैग में रखा था डेटोनेटर, बम निरोधक दस्ते ने निष्क्रिय किया

सोमवार को मटामा के प्राथमिक स्कूल के छात्र ने सड़क के किनारे मिले डेटोनेटर को अपने बैग में रख लिया. डेटोनेटर से निकले दो तारों को एक सेल से जोड़ने का प्रयास किया गया था.

Updated on: 23 Oct 2019, 03:14 PM

जबलपुर:

सोमवार को मटामा के प्राथमिक स्कूल के छात्र ने सड़क के किनारे मिले डेटोनेटर को अपने बैग में रख लिया. डेटोनेटर से निकले दो तारों को एक सेल से जोड़ने का प्रयास किया गया था. जिसके बाद विस्फोट में तीन बच्चे घायल हो गए थे. छात्रों ने पुलिस को जानकारी दी कि एक और डेटोनेटर क्लास रूम में रखा है. जिसके बाद विद्यालय के अन्य शिक्षक और विद्यार्थियों में दहशत फैल गई. पुलिस ने घटना स्थल को सील कर दिया. सोमवार की शाम को करीब 4 बजे जबलपुर पहुंचे बम निरोधक दस्ते ने एक छात्र के बैग से एक और जिंदा डेटोनेटर जब्त करके उसे निष्क्रिय कर दिया.

यह भी पढ़ें- दिग्विजय का आरोप, राम मंदिर का मुद्दा उठाकर मठ-मंदिरों पर कब्जा करना चाहता है RSS

डेटोनेटर के नमूने को सिवनी पुलिस को जांच के लिए सौंपा गया है. बताया जा रहा है कि जिस किताब पर डेटोनेटर रखकर बैटरी लगाई जा रही थी, धमाके के कारण उस किताब के टुकड़े-टुकड़े हो गए. धमाका एकदम खदान में इस्तेमाल में आने वाले डेटोनेटर की तरह था. बम निरोधक दस्ते की टीम जब मौके पर पहुंची तो वहां खून के छींटे और किताब के पन्ने के टुकड़े मिले.

यह भी पढ़ें- सरकारी सिस्टम सो रहा है, उसे जगाने की आवश्यकता है: CM कमलनाथ

इस हादसे में चौथी कक्षा की मालती साहू (9), अखिलेश झारिया (9) व मुकेश मरावी (8) घायल हो गए थे. गनीमत यह रही कि यह खदानों में इस्तेमाल किया जाने वाला डेटोनेटर नहीं था. अन्यथा एक बड़ा हादसा हो सकता था. बम निरोधक दस्ता के प्रभारी पंकज सिंह ने बताया कि सिवनी के मटामा प्राथमिक विद्यालय में विस्फोटक की सूचना पर जबलपुर से टीम भेजी गई थी. एक विद्यार्थी के बैग में डेटोनेटर मिला था जिसे निष्क्रिय कर दिया गया है.