दावोस से लौटने के बाद सीएम कमलनाथ करेंगे बजट तैयारियों की समीक्षा

News State Bureau  |   Updated On : January 22, 2020 11:57:07 AM
दावोस से लौटने के बाद सीएम कमलनाथ करेंगे बजट तैयारियों की समीक्षा

सीएम कमलनाथ। (Photo Credit : फाइल फोटो )

भोपाल:  

सीएम कमलनाथ विदेश प्रवास से लौटने के बाद बजट की तैयारियों में जुटेंगे. सीएम कमलनाथ वित्त मंत्री तरुण भनोत, मुख्य सचिव सुधिरंजन मोहंती, अपर मुख्य सचिव अनुराग जैन सहित वित्त विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. मंत्रालय में 29 जनवरी को बैठक होगी. इसमें अधिकारियों को दस्तावेज सहित पूरी तैयारी के साथ आने के सीएम ने निर्देश दिए हैं.

सूत्रों का कहना है कि विजन टू डिलीवरी रोडमैप 2025 के आधार पर बजट में विभागों के लिए प्रावधान किए जाएंगे. हर विभाग कुछ नए काम हाथ में लेगा और इसके लिए समय बद्ध कार्ययोजना तैयार करेगा. सीएम कमलनाथ (CM Kamalnath) प्रोजेक्ट मोड में काम कराने पर जोर दे रहे हैं. तय समयसीम के मुताबिक बजट का आवंटन होगा.

बजट में रोडमैप के हिसाब से प्राथमिकताएं रखी जाएंगी और उसी के हिसाब से मध्य प्रदेश अपना बजट तैयार करेगा. जानकारी यह भी है कि 2020-21 में कर्जमाफी योजना को सरकार पूरा कर लेगी. यही कारण है कि अप्रैल से कर्जमाफी का तीसरा चरण शुरू करने की तैयारी कृषि और सहकारिता विभाग कर रहा है. नगरीय निकाय और पंचायत चुनावों के लिए बजट का प्रावधान भी होगा.

मध्य प्रदेश के बजट में कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता और पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत, मेट्रो परियोजना और मेडिकल कॉलेजों के निर्माण का इंतजाम भी हो सकता है. सीएम कार्यालय के अधिकारियों का कहना है कि बैठक में सिर्फ चुनिंदा अधिकारी ही मौजूद होंगे. इसके बाद वित्तमंत्री अलग-अलग विभागों के मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे.

First Published: Jan 22, 2020 11:57:07 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो