logo-image

सीएम कमलनाथ ने किया भोपाल मेट्रो का शिलान्यास, ऐसी होगी ट्रेन

मध्य प्रदेश में इंदौर के बाद अब राजधानी भोपाल को मेट्रो की सौगात मिली है. सीएम कमलनाथ ने आज भोपाल मेट्रो परियोजना का शिलान्यास किया. भोपाल में मेट्रो के दो कॉरिडोर होंगे.

Updated on: 26 Sep 2019, 12:13 PM

भोपाल:

मध्य प्रदेश में इंदौर के बाद अब राजधानी भोपाल को मेट्रो की सौगात मिली है. सीएम कमलनाथ ने आज भोपाल मेट्रो परियोजना का शिलान्यास किया. भोपाल में मेट्रो के दो कॉरिडोर होंगे. जिनकी लंबाई 27 किलोमीटर होगी. यह काम दो चरणों में पूरा होगा. 2022 तक पहले चरण को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. सीएम कमलनाथ ने एमपी नगर जोन के एक गायत्री मंदिर के पास इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया.

भोपाल में अभी मेट्रो रेल प्रेजेक्ट में 27.87 किलोमीटर की लाइन डाली जाएगी. इसमें 2 कॉरिडोर बनाए जाएंगे. पहला कॉरीडोर करोंद सर्कल से एम्स तक बनेगा. जिसकी लंबाई 14.94 किलोमीटर होगी. दूसरा कॉरीडोर भदभदा चौराहा से होते हुए रत्नागिरि चौराहा तक 12.88 किलोमीटर तक जाएगा. मेट्रो को बनाने में 6941 करोड़ 40 लाख का खर्च होगा.

यह भी पढ़ें- ज्योतिरादित्य सिंधिया ने उठाए कमलनाथ सरकार के सर्वे पर सवाल, बोले- मैं नहीं हूं संतुष्ट

भोपाल मेट्रो प्रोजेक्ट में एलीवेटेड सेक्शन 26.08 किलोमीटर का बनेगा. इसमें कुल 28 स्टेशन बनाए जाएंगे. मेट्रो परियोजना में अंडर ग्राउंड सेक्शन 1.79 किलोमीटर का होगा. इसमें 2 स्टेशन होंगे. पहला भाग 2022 के दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य है. भोपाल में मेट्रो का शेड्यूल दिल्ली की ही तरह होगा. हर पांच मिनट में एक मेट्रो ट्रेन आएगी और हर 30 सेकंड के लिए मेट्रो का स्टॉप होगा.

यह भी पढ़ें- शिवपुरी में सड़क पर शौच कर रहे दो बच्चों की डंडों से पीटकर हत्या 

भोपाल की मेट्रो रेल जयपुर की मेट्रो जैसी होगी. इसमें तीन कोच होंगे. जब यात्रियों की संख्या बढ़ेगी तो उस हिसाब से कोच भी बढ़ा दिए जाएंगे. पहले चरण में 6.22 किमी का रूट बनेगा. इस रूट पर 8 स्टेशन होंगे और ये सफर तय करने में 10 मिनट लगेंगे. एम्स से सुभाष नगर फाटक तक का सफर 10 मिनट में तय किया जा सकेगा. इस रूट पर सुभाष नगर अंडरपास, आयकर भवन, डीबी सिटी, सरगम, हबीबगंज स्टेशन, डीआरएम ऑफिस, अलकापुरी और एम्स स्टेशन होंगे.

यह भी पढ़ें- बीजेपी ने 15 सालों तक सिर्फ शराब और शबाब पर ध्यान दिया: मोहन मरकाम

ट्रेन की रफ्तार 80 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी. मेट्रो रेल के ट्रैक पर रफ्तार की सीमा 90 किमी/घंटा तक होगी. हालांकि मेट्रो रेल अधिकतम 80 किमी/ घंटा की रफ्तार से ही चलेगी. मेट्रो का किराया अभी तय नहीं किया गया है. जयपुर मेट्रो का किराया 5 से 15 रुपये है. हालांकि भोपाल मेट्रो का किराया अभी तय नहीं हुआ है.