logo-image

कमलनाथ ने पंडित जवाहर लाल नेहरू को दी श्रद्धांजलि, युवा पीढ़ी से किया ये आह्वान

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भारत के पहले प्रधानमंत्री स्वर्गीय पंडित जवाहर लाल नेहरू की पुण्यतिथि उनका स्मरण करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी.

Updated on: 27 May 2019, 09:21 AM

नई दिल्ली:

मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamalnath) ने भारत के पहले प्रधानमंत्री स्वर्गीय पंडित जवाहर लाल नेहरू (Pandit Jawaharlal Nehru) की पुण्यतिथि उनका स्मरण करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी. कमलनाथ ने युवा पीढ़ी से आह्वान किया कि वे पंडितनेहरू के विचारों और योगदान से परिचित हों.

यह भी पढ़ें- Live Updates: कुछ ही देर में बनारस पहुंचने वाले हैं पीएम नरेंद्र मोदी, साथ में अमित शाह और सीएम योगी भी होंगे मौजूद

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंडित नेहरू ने भारत की अनेकता में एकता की विरासत को समृद्ध बनाये रखते हुए भारत की अखंडता कायम रखी. वे आधुनिक भारत के निर्माता थे. उनके बिना अखंड भारत की कल्पना नहीं की जा सकती. उनके विचार वर्तमान परिप्रेक्ष्य में ज्यादा प्रासंगिक हो गये हैं.

यह भी पढ़ें- सरकार गिरने की अटकलें के बीच कमलनाथ की मंत्रियों को दो टूक, बोले- दिखाएं एकजुटता

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंडित नेहरू साम्प्रदायिकता के घोर विरोधी थे. वे संस्थाओं के निर्माण और शांति की स्थापना के लिये हमेशा तत्पर रहते थे. वे विचारों की स्पष्टता के लिये विख्यात थे. भारत को आधुनिक बनाने में नेहरू जी का योगदान हमेशा याद रहेगा. उन्होंने कहा कि आज के भारत की नींव पंडितनेहरू ने रखी थी. औद्योगीकरण की शुरूआत हो या वैज्ञानिक अभिरूचि पैदा करने की पहल या संसदीय प्रजातंत्र की नींव रखने की बात, पंडित नेहरू का योगदान अतुल्य है.

यह भी पढ़ें- चुनाव परिणाम के बाद मध्‍यप्रदेश सरकार पर छाया नया संकट, विधायकों पर रखी जाएगी नजर- सूत्र

बता दें कि देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू (Pandit Jawaharlal Nehru) की आज 55वीं पुण्यतिथि है. दिल्ली के शांतिवन में उन्हें श्रद्धांजलि दी जा रही है. आज ही के दिन 1964 में देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने दुनिया को अलविदा कहा था. उनका जन्म 14 नवंबर 1989 को हुआ था.

यह वीडियो देखें-