logo-image

इंदौर को मेट्रो की सौगात, मुख्यमंत्री कमलनाथ ने रखी प्रोजेक्ट की नींव

मध्य प्रदेश की व्यावसायिक नगरी इंदौर में मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट की शुरुआत हो गई है. शनिवार को मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इंदौर मेट्रो प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी.

Updated on: 14 Sep 2019, 02:44 PM

इंदौर:

मध्य प्रदेश की व्यावसायिक नगरी इंदौर में मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट की शुरुआत हो गई है. शनिवार को मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इंदौर मेट्रो प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी. सीएम कमलनाथ ने रिमोट से इस परियोजना का शिलान्यास किया. इस अवसर पर मध्यप्रदेश के गृह मंत्री  बाला बच्चन, पीडब्ल्यूडी मंत्री सज्जन सिंह वर्मा, स्वास्थ्य मंत्री  तुलसी सिलावट, उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी नगरीय प्रशासन मंत्री, जयवर्धन सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि विधायक गण उपस्थित थे.

यह भी पढ़ेंः कमलनाथ सरकार ने खोला पार्लर, एक ही दुकान पर बेच रही कड़कनाथ चिकन और गाय का दूध, मचा बवाल

करीब 7500 करोड़ के प्रोजेक्ट की लागत से मेट्रो ट्रेन शहर के पश्चिम इलाके एयरपोर्ट से शुरू होकर एयरपोर्ट, सुपर कॉरिडोर, एमआर-10 और शहर के पूर्वी क्षेत्र में विजय नगर, रेडिसन चौराहा, खजराना चौराहा बंगाली चौराहा तक जाएगी. यह पहला फेस होगा. पहले फेज में 32 किलोमीटर का ट्रैक बिछाया जाएगा, जो शहर के बड़े इलाके को जोड़ेगा. पहले फेज के काम में करीब 7 हजार करोड़ रुपये का खर्चा आएगा. मेट्रो प्रोजेक्ट में पैसों की वजह से रुकावट या कोई अड़चन न आए इसके लिए प्रदेश सरकार ने एक हाईपावर कमेटी भी बनाई है.

इंदौर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट में तकरीबन 32 किलोमीटर की रिंग लाइन बनेगी. भूमि अधिग्रहण और पुनर्वास में आने वाले पूरे खर्चे को प्रदेश सरकार उठाएगी. इस प्रोजेक्ट में केंद्र और राज्य की हिस्सेदारी 20-20 प्रतिशत होगी. जबकि इस योजना में इस्तेमाल होने वाला बाकी 60 प्रतिशत धन इंटरनेशनल वित्तीय संस्थाओं से ऋण के रूप में लिया जाएगा. इस ऋण की गारंटी मध्य प्रदेश सरकार देगी. इंदौर मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए एशियन डेवलपमेंट बैंक और न्यू डेवलपमेंट बैंक से कर्ज लिया जाएगा. उम्मीद है कि 2022 के आखिरी तक इंदौर में मेट्रो ट्रेन पटरियों पर दौड़ने लगेगी.

यह भी पढ़ेंः 1 किलो चांदी के लिए काट दिए महिला के पैर और फिर किया ऐसा, रूह कंपा देने वाली है ये वारदात

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा  कि अर्बन डेवलपमेंट मिनिस्टर रहते हुए मध्य प्रदेश प्रदेश का मेट्रो प्रोजेक्ट उन्होंने तैयार करने को कहा था, आज उसी दिशा में काम हुआ और मेट्रो प्रॉजेक्ट की आधारशिला इंदौर में रखी गई. राज्य के मंत्री जयवर्धन सिंह ने कहा कि मेट्रो की डीपीआर 2011 में तत्कालीन नगरी प्रशासन मंत्री बाबूलाल गौर ने लिखी थी. उस दौरान कमलनाथ केंद्रीय नगरीय प्रशासन विभाग देख रहे थे. जिन्होंने मेट्रो की डीपीआर को मंजूरी दी थी और आज कमलनाथ के हाथों ही मेट्रो रेल परियोजना का शिलान्यास हुआ है.