logo-image

Article 370 हटने के बाद ग्वालियर में Airforce को तैयार रहने के निर्देश, भोपाल भी अलर्ट पर

जम्मू और कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटाने के केंद्र सरकार के फैसले के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अलर्ट रहने को कहा है.

Updated on: 06 Aug 2019, 11:28 AM

नई दिल्ली:

जम्मू और कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटाने के केंद्र सरकार के फैसले के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अलर्ट रहने को कहा है. देश के सभी हिस्सों में शांति और सांप्रदायिक सौहार्द बना रहे और सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील क्षेत्रों पर विशेष ध्यान रखने को कहा गया है. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल को भी अलर्ट पर रखा गया है.

यह भी पढ़ें- Article 370 को हटाने वाले PM मोदी को बीजेपी सांसद ने बताया 'युगपुरुष', उठाई यह बड़ी मांग

अलर्ट के बाद पुराने भोपाल में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अतिरिक्त पुलिस बलों की तैनाती की गई है. शहर में कई जगहों पर हथियारबंद जवानों की आवाजाही बढ़ी हुई है. कन्ट्रोल रूम और पुराने शहर में पुलिस बलों की मौजूदगी सामान्य से ज्यादा नजर आ रही है. ग्वालियर स्थित वायुसेना महाराजपुरा स्टेशन पर अफसरों और कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं.

सूत्रों के हवाले से मिली खबर के मुताबिक, ग्वालियर वायुसेना स्टेशन पर मिराज स्क्वाड्रन को हर समय उड़ान के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं. मुरार का सेना मुख्यालय मथुरा और दिल्ली के संपर्क में है. बीएसएफ टेकनपुर और नया गांव के सीआरपीएफ ट्रेनिंग सेंटर के आसपास पुलिस को गश्त बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें- Article 370 और 35A खत्म, अब राम मंदिर पर होगा काम- कैलाश विजयवर्गीय

गौरतलब है कि केंद्रीय सरकार ने अनुच्छेद 370 हटाने, जम्मू और कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों- जम्मू और कश्मीर (विधानसभा के साथ)और लद्दाख को (विधानसभा के बिना) में बांटने का फैसला लिया है. जिसके मद्देनजर किसी भी तरह के हालात पर काबू पाने के लिए सभी राज्यों पर अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं. इस आदेश में जोर दिया गया है कि देश के विभिन्न हिस्सों में जम्मू और कश्मीर के नागरिकों और खासतौर से छात्रों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए.

यह वीडियो देखें-