logo-image

दिल्ली के बाद अब भोपाल में भी चार तब्लीग़ी जमाती कोरोना पॉजिटिव मिले

दिल्ली में तबलीगी जमात (Tablighi Jamat) के कार्यक्रम में शामिल हुए तीन विदेशी नागरिकों सहित चार जमाती मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में गुरूवार रात को कोविड-9 (Covid-19) से संक्रमित पाये गये हैं.

Updated on: 03 Apr 2020, 07:31 AM

भोपाल:

दिल्ली में तबलीगी जमात (Tablighi Jamat) के कार्यक्रम में शामिल हुए तीन विदेशी नागरिकों सहित चार जमाती मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में गुरूवार रात को कोविड-9 (Covid-19) से संक्रमित पाये गये हैं. ये चारों भोपाल में दो मस्जिदों में रह रहे थे. मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ''भोपाल में विदेशी जमातों में शामिल होने आए जमातियों की सुरक्षा की दृष्टि से 65 व्यक्तियों के नमूने लिए गए थे जिनमें से चार कोरोना पॉजिटिव (Corona Possitive) पाए गए हैं. शेष नमूने निगेटिव आए हैं.

यह भी पढ़ें : तबलीगी कोरोना बम : नर्सों के सामने कपड़े उतार अश्लील गाने गाकर मांग रहे बीड़ी-तंबाकू

जमातियों में से तीन विदेश के नागरिक हैं. एक व्यक्ति ओडिशा के भुवनेश्वर का है.’’ उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमित पाये गये विदेशी नागरिकों में एक आइबरी कोस्ट से एवं दो म्यांमा के रहने वाले हैं. उन्होंने बताया कि इन सभी को इलाज के लिए चिरायु अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इनके साथ वाले सभी लोगों को सुरक्षा की दृष्टि से पृथक रखा गया है. अधिकारी ने बताया कि कलेक्टर ने भोपाल में आज चार व्यक्तियों के कोरोना संक्रमित पाए जाने पर रहमानियां मस्जिद एशबाग क्षेत्र और अहाता रूस्तम खां मस्जिद श्यामला हिल्स के आसपास के एक किलोमीटर क्षेत्र को कंटोनमेंट क्षेत्र घोषित कर दिया गया है.

उन्होंने कहा कि क्षेत्र से बाहर आने वाले व्यक्ति को स्क्रीनिंग कराना अनिवार्य होगा. साथ ही क्षेत्र के सभी व्यक्ति 14 दिन तक घरों में पृथक रहेंगे. इसी बीच, एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने नाम नहीं जाहिर होने की शर्त पर बताया कि ये जमाती मार्च के पहले सप्ताह में भोपाल आये थे और दिल्ली भी गये थे. तब से ये यहां रह रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘‘ हमें पता चला है कि दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के मरकज में गये थे और ये देश में कहां—कहां गये इसके विस्तृत ब्योरे का पता लगाया जा रहा है.’’

यह भी पढ़ें : लॉकडाउन का उल्लंघन... ना बाबा ना, कील-कांटों वाला डंडा कौन झेलेगा

प्रदेश में अब तक कुल 111 लोगों में कोविड-19 की पुष्टि हुई है. संक्रमित लोगों में 107 मरीज मध्य प्रदेश के हैं और चार तबलीगी जमात से जुड़े लोग हैं, जिनमें से तीन विदेश के हैं और एक ओडिशा का रहने वाला है. ये चारों लोग दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए थे. मध्य प्रदेश में कोविड-19 से अभी तक आठ लोगों की मौत हुई है. इनमें से पांच की मौत इंदौर में हुई है, जबकि उज्जैन में दो और खरगोन जिले में एक व्यक्ति की मौत हुई है.

प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ''प्रदेश में कोरोना वायरस से बृहस्पतिवार तक कुल 111 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. इनमें से 107 मध्य प्रदेश के निवासी हैं. प्रदेश में सबसे अधिक 82 मरीज इंदौर के हैं. इनके अलावा जबलपुर के आठ, उज्जैन के छह, भोपाल के चार और शिवपुरी, मुरैना एवं ग्वालियर के दो-दो और खरगोन के एक व्यक्ति के भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.'' मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव पल्लवी जैन गोविल ने एक वीडियो जारी कर बताया कि संक्रमित पाये गये 30 मरीज अब ठीक हो गये हैं. एक और रिपोर्ट मिलने के बाद आगामी दिनों में उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल सकती है.