logo-image

पाकिस्तान के 12 साल के बच्चे में धड़केगा इस भारतीय महिला का दिल

भारत की एक मां का दिल अब पाकिस्तान के एक बच्चे की धड़कन बनेगा.

Updated on: 25 Jul 2019, 09:12 AM

नई दिल्ली:

भारत की एक मां का दिल अब पाकिस्तान के एक बच्चे की धड़कन बनेगा. भोपाल की 61 साल की विमला अजमेरा को सड़क दुर्घटना में घायल होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था. विमला अजमेरा के सिर में गंभीर चोट आई थी और डॉक्टरों से इलाज के बाद उन्हें ब्रेन डेड घोषित किया था. बुधवार की रात को जब डॉक्टर्स ने उनकी हालत में सुधार होने की संभावना से इनकार किया, तो परिवार ने अंगदान करने का फैसला लिया. इसके बाद विमला अजमेरा का हार्ट, फेफड़े, लीवर और आंखें दान करने की तैयारी की गई.

यह भी पढ़ें- कर्नाटक के बाद मध्य प्रदेश पर थी नजर, लेकिन कमलनाथ के इस 'मास्टर स्ट्रोक' से हिल गई बीजेपी

नेशनल ऑर्गन एंड टिशू ट्रांसप्लांट ऑर्गनाइजेशन ने 92 वर्षीय विमला अजमेरा के हार्ट डोनेशन के लिए मुंबई के एक बड़े अस्पताल में भर्ती पाकिस्तान के 12 साल के बच्चे की पहचान की और रात को ही मुंबई से स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स की टीम को भोपाल लाने की तैयारी की गई. सुबह 5 बजे चार्टर्ड प्लेन से डॉक्टर्स की टीम भोपाल पहुंची और अगले एक घंटे में हॉट को निकाल लिया गया. इसके तुरंत बाद अस्पताल से एयरपोर्ट तक ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया और करीब 6 बजे डॉक्टर्स की टीम हार्ट को लेकर रवाना हुई.

यह भी पढ़ें- बच्चा चोरी करते हुए युवक को ग्रामीणों ने पकड़ा, फिर आरोपी के साथ किया ऐसा काम

इस हार्ट को आज ही पाकिस्तान के बच्चे को ट्रांसप्लांट कर दिया जाएगा. इसके अलावा विमला अजमेरा की दोनों किडनी भोपाल के दो अस्पतालों में भेज दी गई है और उनके फेफड़े और आंखें भी जरूरतमंद मरीजों को दान किए जा रहे हैं. खास बात यह है कि विमला अजमेरा के परिवार में इस तरह का फैसला पहले भी हो चुका है और उनकी सास का निधन होने पर उनकी देह भी भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज को रिसर्च के लिए दान कर दी गई थी.

यह वीडियो देखें-