BREAKING NEWS
  • जब विराट कोहली को लगा कि उनकी दुनिया ही खत्‍म हो गई, यह उन दिनों की बात है- Read More »
  • फिल्म 'पानीपत' के बहाने RSS को ये क्‍या कह गए पाकिस्तान के मंत्री फवाद चौधरी- Read More »
  • Petrol Rate Today 14 Nov 2019: पेट्रोल के रेट में भारी बढ़ोतरी, डीजल में कोई बदलाव नहीं- Read More »

मध्‍य प्रदेश के 55 लाख किसान इस दिन हो जाएंगे कर्ज से मुक्‍त, देखें पहला फार्म भरने वाले की फोटो

News State Bureau  |   Updated On : January 15, 2019 02:42:52 PM
मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री कमलनाथ

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री कमलनाथ (Photo Credit : )

भोपाल:  

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) के किसानों की कर्ज़ माफी (Debt waiver ) की प्रक्रिया शुरू करने से पहले सूबे के मुख्य सचिव एस.आर. मोहंती ने मंत्रालय में अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें पूरी प्रक्रिया समझाई साथ ही वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए सभी 52 जिला कलेक्टरों को निर्देश देकर समय-सीमा में कर्ज़ माफी (Debt waiver ) की प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए. इससे पहले सीएम कमलनाथ (Kamal Nath) ने मुख्य सचिव को निर्देश जारी किए थे कि हर हाल में सभी पंचायतों में पात्र किसानों की सूची चस्पा की जाए साथ ही ये सूची हिंदी में लगाए जाने के निर्देश दिए गए हैं. 22 फरवरी से किसान कर्जमुक्‍त हो जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश में आज से शुरू होगी किसानों की कर्ज माफी की प्रक्रिया, जानें कैसे और किसे मिलेगा लाभ

आज भोपाल से सीएम कमलनाथ (Kamal Nath) ने किसानों की कर्ज़ माफी (Debt waiver ) की प्रक्रिया का श्रीगणेश कर दिया. उन्‍होंने इस योजना का नाम बदलकर 'जय किसान ऋण मुक्ति योजना' रख दिया है. जबकि बांटे जा रहे फार्म में लिखा है मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना. इस योजना का पहला फार्म प्रेम नारायण मीणा ने भरा .

इस मौके पर सीएम कमलनाथ (Kamal Nath) ने कहा - 70 फीसदी लोगों का जीवन कृषि से जुड़ा हुआ है. हमने योजना का नाम बदलकर जय किसान ऋण मुक्ति योजना कर दिया है. किसान कर्ज़ में पैदा होता है, क़र्ज़ में ही जीता है. जब तक हम कृषि क्षेत्र को मजबूत नहीं करेंगे अर्थव्यवस्था मजबूत नहीं हो सकती.

यह भी पढ़ेंः मध्‍य प्रदेशः नरेंद्र मोदी को फिर टक्‍कर देना चाहते हैं शिवराज सिंह चौहान ! ऐसा दिया संदेश कि हो गए Troll

बीजेपी पर तंज कसते हुआ कहा कि पहले किसान का बेटा क्षेत्र में रहता था लेकिन अब वो ना खेती के काम कर रहा है ना ही नौकरी के. मैंने अब तक कुल 18 दिन अपने कार्यालय में बिताए हैं मेरी कोशिश रही है खेती और नौजवानों के लिए एक ऐसा नक्शा बनाएं ताकि एक नया इतिहास शुरू हो पाए. मैंने कल उद्योगपतियों और निवेशकों से बात की है. जब तक निवेश नहीं आएगा तब तक बेरोजगारी दूर नहीं होगीहम देश के बीच में है और हमें अपनी नीति बनानी होगी. आज की योजना मध्य प्रदेश की अर्थव्यवस्था के लिए मील का पत्थर है.

(मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना का पहला फार्म प्रेम नारायण मीणा ने भरा)

यह भी पढ़ेंः रोचक तथ्‍य : करीब 65 साल में आधी सीटों पर आज तक नहीं चुनी गई एक भी महिला सांसद

उन्‍होंने बताया कि आज की योजना से 55, 00, 000 (पचपन लाख) किसानों को फायदा होगा और 50 हजार करोड़ रुपए का कर्जा माफ किया जाएगा. मैंने कहा किसानों का कर्ज माफ करना हमारा वचन था और इसे हम हर हाल में पूरा करेंगे बीजेपी बजट प्रावधान की बातें मुझे ना समझाएं कि खुद नहीं जानते कि बजट प्रावधान क्या होता है. सब जानते हैं कि मैदान छोड़कर कौन भागा. जो मैदान में नहीं रह सकते उनसे क्‍या मुकाबला. मैं पांच साल बाद मध्य प्रदेश की जनता को हिसाब दूंगा. मोदी जी को भी कहना चाहता हूं कि आपको देश के हालात पहचानने की जरूरत है, बीजेपी से कहा आप अपने घर की चिंता करें हमारे घर की चिंता ना करें आप अपना घर ठीक रखें.

First Published: Jan 15, 2019 02:06:27 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो