4 करोड़ रुपये की 10 हजार पेटी शराब को नष्ट कराया गया, देखें वीडियो

News State Bureau  |   Updated On : June 13, 2019 07:01:55 PM
पुरानी शराब को बुलडोजर से नष्ट किया गया।

पुरानी शराब को बुलडोजर से नष्ट किया गया। (Photo Credit : )

सिवनी:  

सिवनी आबकारी विभाग ने आज 3 करोड़ 76 लाख रूपए बाजार मूल्य की ब्रांडेड कम्पनी की अंग्रेजी शराब और बीयर को नष्ट कराया. इस कार्रवाई के दौरान प्रशासन की टीम और आबकारी विभाग का अमला मौजूद रहा.

जिला मुख्यालय से मंडला रोड पर स्थित आबकारी विभाग के शराब गोदाम में सिवनी, छिंदवाड़ा और बालाघाट जिले के लिए अंग्रेजी शराब एवं बीयर का भण्डारण होता है. आबकारी नीति अनुसार कम्पनी द्वारा यहां रखे जाने वाले शराब, बीयर के स्टॉक का उठाव ठेकेदार द्वारा 6 महीने में करना होता है.

यह भी पढ़ें- अनंतनाग के शहीदों के परिवार को 25 लाख रूपये और नौकरी का योगी सरकार ने किया ऐलान

लेकिन विगत 6 माह से यहां स्टॉक में रखी 19 ब्रांडेड कम्पनी की 10 हजार पेटी शराब और बीयर जिसकी बाजार में कीमत 3 करोड़ 76 लाख रुपये थी. उठाव न होने पर विभागीय नियम के अनुसार गड्ढा खुदवा कर उसमें शराब को बहा दिया गया.

जबकि शराब की बोतलों को बुलडोजर और जेसीबी मशीन के द्वारा तोड़ा गया. इस तरह पौने चार करोड़ की शराब को नष्ट कर दिया गया. इस कार्रवाई में जिला आबकारी अधिकारी बीआर वैद्य के निर्देशन में नष्टीकरण प्रक्रिया पूरी की गई.

यह भी पढ़ें- आगरा: मामूली विवाद में दबंगों ने परिवार के साथ की मारपीट, 11 लोग गंभीर रूप से घायल

19 ब्रांडेड कम्पनी के शराब व बीयर का उठाव नहीं किया गया था. आबकारी विभाग के नियम के अनुसार 6 महीने के बाद आबकारी विभाग गोदाम में रखे स्टॉक को एक्सपायरी डेट का घोषित कर मानव जीवन के लिए खतरा समझते हुए नष्ट कर सकता है. 

इसके लिए पूर्व में सम्बंधित कंपनियों को नोटिस जारी करते हुए शीघ्र उठाव के लिए सूचित भी किया गया था, लेकिन कंपनियों ने इसको उठाव करने से इंकार कर दिया. आबकारी नियम अनुसार सम्बंधित कंपनियों को दी गई समय अवधि बीतने के बाद शराब व बियर का नष्टिकरण किया गया.

First Published: Jun 13, 2019 06:59:56 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो