logo-image

PM मोदी ने झारखंड के CM के रूप में शपथ लेने के लिए हेमंत सोरेन को बधाई दी, दिया ये आश्वासन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के लिए हेमंत सोरेन (Hemat Soren) को रविवार को बधाई दी.

Updated on: 29 Dec 2019, 07:25 PM

दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के लिए हेमंत सोरेन (Hemat Soren) को रविवार को बधाई दी. मोदी ने राज्य के विकास के लिए केंद्र की ओर से हरसंभव सहायता दिये जाने का आश्वासन दिया. प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के लिए हेमंत सोरेन जी को बधाई. मैं झारखंड के विकास के लिए केन्द्र की ओर से हरसंभव सहायता का आश्वासन देता हूं.’’

झारखंड के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में 44 वर्षीय आदिवासी नेता ने रविवार को शपथ ली. हाल में हुए विधानसभा चुनावों में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो)-कांग्रेस- राष्ट्रीय जनता दल (राजद) गठबंधन ने 81 सदस्यीय सदन में 47 सीटों पर जीत दर्ज कर बहुमत हासिल किया था. मुख्यमंत्री के रूप में सोरेन का यह दूसरा कार्यकाल है. इससे पहले वह 2009 और 2013 के बीच उपमुख्यमंत्री और मुख्यमंत्री रहे थे.

मुख्यमंत्री बनने के बाद हेमंत सोरेन कैबिनेट की पहली बैठक हुई. पहली बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. बैठक में तय हुआ कि स्टीफन मरांडी प्रोटेम स्पीकर होंगे. सदन का विशेष सत्र 6 जनवरी से 8 जनवरी तक होगा. साथ ही यह भी फैसला लिया गया कि CNT और पत्थलगड़ी के विरोध में दर्ज मामले भी वापस होंगे. सरकारी नियुक्तयों को भरने का फैसला लिया गया.

कैबिनेट बैठक में नए फास्ट ट्रैक कोर्ट बनाने का भी अहम फैसला लिया गया. अनुबंधकर्मियों को लंबित वेतन जल्द मिलेगा. जरूरतमंदों के लिए कंबल और अलाव की व्यवस्था का निर्देश दिए गए. झारखंड के प्रतीक चिन्ह को नया स्वरूप देने का निर्देश दिया गया. छात्रों को लंबित छात्रवृति जल्द दिया जाएगा.

आपको बता दें कि हेमंत सोरेन झारखंड के दूसरी बार मुख्यमंत्री बने हैं. उन्होंने पांच साल पहले झारखंड विधानसभा का चुनाव हारने के बाद 23 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. पांच साल के बाद स्थिति बदली. विधानसभा चुनाव में भाजपा अकेले चुनाव में उतरी और उसे करारी हार मिली. झामुमो नेता सोरेन ने कांग्रेस और राजद के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ा और पूर्ण बहुमत हासिल किया.