logo-image

पंचायत ने डायन बताते हुए ली 4 महिलाओं की अग्नि परीक्षा, खौलते पानी में डलवाए हाथ

झारखंड की राजधानी रांची से हैरान कर देने वाला मामले सामने आया है. यहां पंचायत ने 4 महिलाओं पर डायन होने का आरोप लगाते हुए उनकी अग्नि परीक्षा ली.

Updated on: 14 Dec 2019, 12:21 PM

रांची:

झारखंड की राजधानी रांची से हैरान कर देने वाला मामले सामने आया है. यहां पंचायत ने 4 महिलाओं पर डायन होने का आरोप लगाते हुए उनकी अग्नि परीक्षा ली. पंचायत ने क्रूरता की हदें पार करते हुए 13 साल की किशोरी समेत चारों महिलाओं के हाथों को खौलते पानी में डलवा दिया. इससे चारों के हाथ झुलस गए हैं. मामला राजधानी रांची से 36 किमी दूर अनगड़ा इलाके के बीसा पाहनटोली गांव का है. 

यह भी पढ़ेंः सरयू राय ने मंत्री पद से दिया इस्तीफा, रघुबर दास के खिलाफ लड़ा है चुनाव

दरअसल, गांव में दो पक्षों के बीच पत्थरबाजी हुई थी. जिसके बाद से एक पक्ष ने आरोप लगाया कि कई दिनों से उनके घर पर रात में पत्थर फेंके जाते हैं. गांव में इस घटना को लेकर पंचायत बुलाई गई. लेकिन इसके बावजूद पत्थरबाजी नहीं रूकी तो फिर से 12 दिसंबर (मतदान के दिन) को पंचायत बुलाई गई. एक किशोरी समेत 4 महिलाओं को डायन होने के आरोप लगाए गए. कहा गया कि भूत-प्रेतों को पाल रखा है और उनसे पत्थरबाजी करवाई जाती है. इन आरोपों पर पंचायत ने चारों महिलाओं की अग्नि परीक्षा लेने का फरमान सुनाया.

पंचायत ने महिलाओं को खौलते पानी में हाथ डालकर उसमें पड़े सिक्के निकालने के लिए कहा. पंचायत के दौरान खौलते पानी में दो सिक्के डाले गए थे और फिर में गोबर डाल दिया गया, ताकि सिक्का न दिखाई न दे. इन महिलाओं से बारी-बारी से पानी से सिक्का निकालने के लिए कहा गया. आरोप है कि जब महिलाओं ने ऐसा करने से इनकार किया तो उन्हें मारपीट और सामाजिक बहिष्कार की धमकी दी गई. जिसके डर से महिलाएं अग्नि परीक्षा देने के लिए तैयार हुईं.

यह भी पढ़ेंः प्रशांत किशोर का विपक्ष के लिए रणनीति बनाना JDU को नहीं आ रहा रास, आरसीपी सिंह ने कही ये बड़ी बात

महिलाओं से कहा गया कि अगर उनके पास भूत-प्रेत नहीं है तो गर्म पानी में उनके हाथ नहीं जलेगा. लेकिन चारों महिलाओं ने बारी-बारी से जैसे ही खौलते पानी में हाथ डाले तो उनके हाथ बुरी तरह से झुलस गए. जिसके कारण वो वोट भी नहीं दे पाईं. बाद में पीड़ित महिलाओं को अस्पताल में भर्ती करवाया गया. पीड़िताओं ने इस मामले में पुलिस को लिखित शिकायत दी है. फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है.