Jharkhand Poll: जमशेदपुर पूर्व सीट पर कांग्रेस और बीजेपी में होगी कांटे की टक्कर

डालचंद  |   Updated On : November 18, 2019 12:28:17 PM
Jharkhand Poll: जमशेदपुर पूर्व सीट पर कांग्रेस-BJP में कांटे की टक्कर

Jharkhand Poll: जमशेदपुर पूर्व सीट पर कांग्रेस-BJP में कांटे की टक्कर (Photo Credit : फाइल फोटो )

रांची:  

Jharkhand Poll: झारखंड में 30 नवंबर से शुरू हो रहे विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी शोर मचा हुआ है. इस बीच कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार और मुख्यमंत्री रघुबर दास के खिलाफ अपना तुरुप का इक्का खोल दिया है. कांग्रेस ने जमशेदपुर पूर्व विधानसभा सीट पर गौरव वल्लभ को चुनावी मैदान में उतारा है. रघुबर दास और गौरव वल्लभ के बीच होने वाली चुनावी जंग ने जमशेदपुर पूर्व पर ही नहीं पूरे सूबे में हलचल मचा दी है. जमशेदपुर पूर्व सीट पर दूसरे चरण में मतदान होना है.

यह भी पढ़ेंः Jharkhand Poll: पहले चरण की 13 सीटों में से इन 5 सीटों पर दिलचस्प होगा मुकाबला

इस चुनाव में बीजेपी लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापसी को लेकर 'अबकी बार 65 पार' के नारे के साथ मैदान में उतरी है. बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने एक बार फिर से झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास पर भरोसा जताया है. हालांकि भगवा पार्टी ने रणनीति तय की है कि विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री रघुबर दास को पार्टी का चेहरा न बनाकर प्रधानमंत्री मोदी और पार्टी प्रमुख और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के नेतृत्व में लड़ा जाए. मुख्यमंत्री दास इस बार फिर जमशेदपुर पूर्व से चुनाव मैदान में है.

पिछले विधानसभा चुनाव (2014) में रघुबर दास ने जमशेदपुर पूर्व से कांग्रेस के उम्मीदवार आनंद बिहारी दुबे को 70157 वोटों से हराया था. उन्होंने 1995 में पहली बार जमशेदपुर पूर्व (उस समय बिहार राज्य) से विधानसभा का चुनाव लड़ा और जीत कर विधानसभा पहुंचे थे. 1995 में वे पहली बार जमशेदपुर पूर्व से विधायक चुने गए थे. तब से लगातार 5वीं बार उन्होंने इसी क्षेत्र से विधानसभा चुनाव जीता. रघुबर दास झारखंड के पहले गैर आदिवासी मुख्यमंत्री हैं. उन्होंने 28 दिसंबर 2014 को झारखंड के मुख्यमंत्री पद का कार्यभार संभाला. 2000 में गठित हुए इस राज्य में पांच साल का कार्यकाल पूरा करने वाले रघुबर दास पहले मुख्यमंत्री हैं.

यह भी पढ़ेंः Jharkhand Poll: सबसे 'हॉट सीट' रांची में बीजेपी से भिड़ेगी झामुमो

उधर, गौरव वल्लभ झारखंड के जमशेदपुर में स्थित एक्सएलआईआई में प्रोफ्रेसर रह चुके हैं और वो टीवी डिबेट्स में कांग्रेस का जाना-माना चेहरा हैं. काफी कम समय में ही वो लोकप्रिय हुए हैं. कुछ दिन पहले बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा को एक टीवी डिबेट में चित्त करने के बाद वह अचानक से सुर्खियों में आए थे. झारखंड में ही एक न्यूज चैनल के कार्यक्रम में बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा और कांग्रेस के प्रवक्ता गौरव वल्लभ का बीच संवाद का वीडियो लोगों ने खूब पसंद किया था. इसके बाद उनके कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो चुके हैं. बता दें कि गौरव राजस्थान के जोधपुर जिले के पीपाड़ गांव के रहने वाले हैं. उन्होंने स्कूली एजुकेशन पाली जिले से पूरी की.

जमशेदपुर पूर्व
चुनाव वर्ष विधायक राजनीतिक दल
2014 रघुबर दास भाजपा
2009 रघुबर दास भाजपा
2005 रघुबर दास भाजपा
First Published: Nov 17, 2019 01:12:38 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो