logo-image

मॉब लिंचिंग की बढ़ती घटनाओं के तहत पुलिस ने चलाया जागरुकता अभियान

जिसमें बेगुनाह लोगों को बच्चा चोर समझकर भीड़तंत्र के द्वारा पिटाई कर दी जा रही है जिसका ताजा उदाहरण 4 दिन पहले रामगढ़ जिला के गडंके में घटी है.

Updated on: 09 Sep 2019, 03:48 PM

रांची/रामगढ़:

झारखंड के रामगढ़ जिला में इन दिनों लगातार मॉब लिंचिंग की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं. जिसमें बेगुनाह लोगों को बच्चा चोर समझकर भीड़तंत्र के द्वारा पिटाई कर दी जा रही है जिसका ताजा उदाहरण 4 दिन पहले रामगढ़ जिला के गडंके में घटी है. इस बार भीड़तंत्र का हिस्सा एक निर्दोष व्यक्ति फिर बना है जिसे बच्चा चोर समझकर भीड़ ने पीट दिया जिससे उसकी मौत हो गई. अब तक प्रशासन को मृत व्यक्ति का कुछ पता नहीं चल सका है. पूरे मामले को लेकर रामगढ़ पुलिस ने मॉब लिंचिंग के तहत 5 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है और कई लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

यह भी पढ़ें- जानिए फिर क्या हुआ जब गांव वालों के हाथ लगा अपनी मां से बिछड़ा हुआ हाथी का बच्चा, देखें Video

रामगढ़ जिला में 2017 में एक मॉब लिंचिंग की घटना घटी थी जिसमें पूरे रामगढ़ शहर का माहौल खराब हो गया था. उसके बाद दोबारा 2019 में 4 सितंबर को मॉब लिंचिंग की घटना घटी जिसका शिकार एक विक्षिप्त व्यक्ति हुआ. फिलहाल कोई भी मॉब लिंचिंग का हिस्सा ना बने इसको लेकर रामगढ़ जिला प्रशासन काफी सक्रिय है. पुलिस जिला के सभी थाना एरिया में एक सभा कर लोगों को अफवाह से बचने की जानकारी दे रही है और प्रशासन अपील कर रहा है कि अगर कहीं कुछ भी सूचना मिले, जैसे इन दिनों बच्चा चोर की अफवाह रामगढ़ शहर में जोरों पर है तो सबसे पहले पुलिस को सुचित करें. पुलिस ने लोगों से अपील की है कि कानून को हाथों में ना लें. पुलिस ने कहा कि ऐसी किसी भी घटना की जानकारी होने पर सीधा आप लोकल थाना या हमारे नंबर तक संपर्क करें.

भीड़ का हिस्सा ना बने इससे एक घर नहीं कई जिंदगियां बर्बाद होती हैं. पुलिस ने लोगों से कहा कि इसे समझने की आवश्यकता है कानून को किसी भी हाल में अपने हाथों में ना लें कानून को अपना काम करने दें. मॉब लिंचिंग के तहत जागरूकता अभियान को लेकर रामगढ़ एसपी भुरकुंडा थाना क्षेत्र के जनता हॉल के समीप एक अभियान चलाया जिसमें जनप्रतिनिधियों और गणमान्य लोगों से अपील कर अफवाह पर ध्यान ना देंने सोशल मीडिया और इंटरनेट पर अफवाह को बढ़ावा न देने की जानकारी दी.