logo-image

झारखंड पुलिस को मिली बड़ी सफलता, एक लाख रुपये का इनामी नक्सली गिरफ्तार, नक्सली ने बताई ये कहानी

पूछताछ में उसने बताया कि वो नक्सलियों के बहकावे में आकर उसने नक्सल ज्वाइन कर लिया था

Updated on: 14 Oct 2019, 02:21 PM

highlights

  • झारखंड पुलिस (Jharkhand Police) के हाथों बड़ी सफलता लगी है.
  • क लाख रुपए के इनामी नक्सली (Naxalite) को दुमका पुलिस ने महाराष्ट्र के पुणे से गिरफ्तार किया है.
  •  SP YS Ramesh के मुताबिक, नक्सली पर काठीकुंड, शिकारीपाड़ा, रामगढ़ थाना और लिट्टीपाड़ा थाना में आकाश के खिलाफ कई मामले दर्ज हैं.

रांची:

झारखंड पुलिस (Jharkhand Police) के हाथों बड़ी सफलता लगी है. एक लाख रुपए के इनामी नक्सली (Naxalite) को दुमका पुलिस ने महाराष्ट्र के पुणे से गिरफ्तार किया है. इस संबंध में दुमका के एसपी वाईएस रमेश ने सोमवार को प्रेस कांफ्रेस कर जानकारी दी. एसपी रमेश ने बताया कि आकाश मुर्मू राज्य विरोधी कार्यों, हत्या, आगजनी व धमकी देने के मामलों दर्ज है.
एसपी रमेश ने बताया कि गिरफ्तार नक्सली की पहचान आकाश मुर्मू उर्फ आकाश हांसदा उर्फ साहेब राम हासंदा के रूप में की गई है.

यह भी पढ़ें: Jharkhand Assembly Election 2019: मुख्यमंत्री रघुवर दास की 'जोहर जन आशीर्वाद यात्रा' शुरू, जानिए उनका पूरा शेड्यूल

आकाश दुमका जिले के रामगढ़ थाना क्षेत्र स्थित लखनपुर गांव का रहने वाला है. पूछताछ में उसने बताया कि वो नक्सलियों के बहकावे में आकर उसने नक्सल ज्वाइन कर लिया था. दरअसल, 2013 में वो अपने ससुराल कुलकांठ काठीकुंड गया था. इसी दौरान माओवादी दस्ता उसके ससुर के घर पर पहुंचा. उस दस्ते में एक माओवादी हथियार लिए हुए थे. उसने पूछा कि तुम हमलोगों को पहचानते हो? तो आकाश ने मना कर दिया.

यह भी पढ़ें: झारखंड पुलिस ने नक्सल फंडिंग रोक को चलाया अभियान, पढ़ें पूरी डिटेल

इसके बाद माओवादियों के दस्ते ने कहा कि वे समाजसुधारक हैं. दस्ते में शामिल लोगों ने कहा कि अगर हमारे साथ रहोगे तो राजनीति सिखने, कानून जानने और पढ़ाई-लिखाई का मौका मिलेगा. आकाश ने बताया कि वे माओवादियों के दस्ते के बहकावे में आ गया और उनके साथ चला गया.
एसपी ने जानकारी दी कि कई मामलों में झारखंड पुलिस को फरार इनामी नक्सली की तलाश थी. गिरफ्तार नक्सली प्रतिबंधित भाकपा माओवादी संगठन में दस्ता सदस्य के तौर पर सक्रिय था. SP YS Ramesh के मुताबिक, नक्सली पर काठीकुंड, शिकारीपाड़ा, रामगढ़ थाना और लिट्टीपाड़ा थाना में आकाश के खिलाफ कई मामले दर्ज हैं.