BREAKING NEWS
  • वित्‍त मंत्री के तोहफे से झूम उठा शेयर बाजार, 828 अंकों की उछाल के साथ खुला- Read More »
  • पाकिस्तान जितनी बुराई करेगा, उतना ही ऊंचा होगा भारत का कद, जानिए किसने कही ये बात- Read More »
  • Good News: मंदी के दौर में इस कंपनी ने दिखाया बड़ा दिल, देने जा रही है 9000 नौकरियां- Read More »

आयकर विभाग ने डाला कंपनी पर छापा, कल से मशीन कर रही है नोटों की गिनती

Mrinal Sinha  |   Updated On : July 19, 2019 12:50:04 PM
झारखंड के शिवम ग्रुप ऑफ कंपनी में जारी है रेड

झारखंड के शिवम ग्रुप ऑफ कंपनी में जारी है रेड

Ranchi/Giridih:  

झारखंड के शिवम ग्रुप ऑफ कंपनी में आयकर विभाग का सर्वे दूसरे दिन भी जारी रहा. पश्चिम बंगाल के कोलकाता समेत अन्य जिलों के अलावा झारखंड के विभन्न जिलों से आये आयकर अधिकारी कंपनी के शिवम स्टील, सत्यम स्टील, सुंदरम स्टील, सिसकॉन टीएमटी के फैक्ट्री व कंपनी के निदेशक बिनोद अग्रवाल के आवास, मारूति टावर स्थित कंपनी के कार्यालय, ताह कॉम्पलेक्स समेत बंगाल व झारखंड के विभिन्न जिलों में स्थित उनके दफ्तरों में महत्वपूर्ण कागजातों को खंगालते रहे.

अभी तक आयकर के अन्वेषण विभाग की टीम द्वारा की गयी कार्रवाई में पांच सौ करोड़ से भी ज्यादा कर चोरी किये जाने की जानकारी अबतक विभाग को हाथ लगी है. सूत्रों के मुताबिक इस कंपनी द्वारा आधे दर्जन से भी ज्यादा फर्जी कंपनियों के संचालन का खुलासा अबतक हो चुका है. इनमें से कई कंपनी का कार्यालय कोलकाता दिखाया गया है जो जमीन पर नहीं है.

यह भी पढ़ें- झारखंड : सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में ढेेर हुए तीन नक्सली, सर्च ऑपरेशन जारी

कंपनी के पते पर जब भौतिक सत्यापन किया गया तो आयकर विभाग को वहां कंपनी का कोई दस्तावेज हासिल नहीं हुआ. टीम ने छापामारी के साथ ही स्टॉक रजिस्टर को अपने कब्जे में ले लिया था. स्टॉक रजिस्टर के साथ भौतिक सत्यापन करने के उपरांत यह स्पष्ट हुआ की स्टॉक में भी व्यापक पैमाने पर गङबङी की गयी है. 

छापामारी के दौरान आयकर विभाग की टीम को भारी मात्रा में नगद बरामद करने में सफलता मिली है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आयकर विभाग की टीम ने बड़ा चौक स्थित शिवम ग्रुप के कार्यालय से यह रकम बरामद की है. शुरूआती दौर में कई पोटलियों में इस नगद को रखा गया था लेकिन जब रकम बढती चली गई तो अंत में एक बैंक से नोट गिनने की मशीन मंगायी गयी. बताया जाता है कि इसी मशीन से नोट गिनने का काम गुरूवार को दिन-भर चलता रहा.

बता दे कि शिवम ग्रुप ऑफ़ कम्पनीज के झारखंड-बंगाल के 25 से भी अधिक ठिकानों पर आयकर विभाग द्वारा बुधवार को छापेमारी की गयी थी जो अबतक जारी है. गुरूवार को भी पश्चिम बंगाल के कोलकाता, दुर्गापुर, आसनसोल व झारखंड धनबाद, रांची समेत विभिन्न जिलों से आयी आयकर विभाग की टीम छानबीन में जुटी रही. इस दौरान शिवम समूह के शिवम स्टील, सत्यम स्टील, सुंदरम स्टील, सिसकॉन टीएमटी के फैक्ट्री व कंपनी के निदेशक बिनोद अग्रवाल के आवास, मारूति टावर स्थित कंपनी के कार्यालय समेत बंगाल व झारखंड के विभिन्न जिलों में स्थित उनके दफ्तरों में महत्वपूर्ण कागजातों को खंगाला गया. दूसरे दिन भी किसी के भी दफ्तर, आवास के साथ-साथ फैक्ट्रियों में आने-जाने पर कङी नजर रखी जा रही थी. 

बताया गया कि कंपनी द्वारा करोड़ों रुपये पर टैक्स चोरी की सूचना कोलकाता के प्रधान आयकर निदेशक आशीष वर्मा को मिली थी. इसके बाद कई टीमों का गठन किया गया और एक साथ बुधवार की सुबह काफी गुप्त तरीके से कंपनी के 25 से अधिक ठिकानों पर रेड मारा. बताया जाता है कि समय गुजरते गुजरते आयकर विभाग के कई अतिरिक्त अधिकारियों व कर्मियों को भी इस कार्रवाई में लगाया गया है. सूत्रों का कहना है कि शुक्रवार को भी सर्वे का काम जारी रहेगा.

First Published: Jul 19, 2019 12:50:04 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो