logo-image

Jharkhand Poll: BJP ने आखिरी चरण के लिए झोंकी ताकत, पीएम मोदी करेंगे रैली

झारखंड विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में 15 सीटों पर मतदान खत्म हो गया है. चौथे चरण में 62 फीसद मतदान हुआ. इस चरण में कुल 221 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा.

Updated on: 17 Dec 2019, 07:49 AM

highlights

  • झारखंड विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में 15 सीटों पर मतदान खत्म हो गया है.
  • चौथे चरण में 62 फीसद मतदान हुआ. इस चरण में कुल 221 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा. 
  • बीजेपी ने पांचवें और आखिरी चरण की चुनाव तैयारियों में पूरी ताकत झोंक दी है.

रांची:

Jharkhand Poll: झारखंड (Jharkhand) में चौथे चरण के लिए 15 सीटों पर सोमवार को मतदान खत्म होने के बाद अब बीजेपी ने पांचवें और आखिरी चरण की चुनाव तैयारियों में पूरी ताकत झोंक दी है. आखिरी चरण की ज्यादातर सीटें संथाल क्षेत्र की हैं, जिसे झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) का गढ़ माना जाता है. पिछली बार यहां कुल 16 में से बीजेपी को सिर्फ पांच सीटें मिलीं थीं, जबकि कांग्रेस और झाविमो को कुल मिलाकर नौ सीटें मिलीं थीं.

ऐसे में बीजेपी ने झामुमो नेता शिबू सोरेन के गढ़ यानी संथाल क्षेत्र की सीटें जीतने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मंगलवार को साहिबगंज जिले में चुनावी जनसभा संबोधित कर आखिरी चरण की सीटों के पार्टी प्रत्याशियों को वोट देने की अपील करेंगे. आखिरी चरण के लिए 20 दिसंबर को कुल 16 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है.

यह भी पढ़ें: तेज प्रताप यादव की पत्नी ने पति, सास और ननद के खिलाफ दर्ज करवाया केस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने राज्य में विधानसभा चुनाव प्रचार की कमान 25 नवंबर से संभाली थी. इसके बाद से वह तीन दिसंबर को खूंटी और जमशेदपुर में वहीं नौ दिसंबर को बरही और बोकारो में चुनावी सभा कर चुके हैं. इसके अलावा 12 दिसंबर को धनबाद और 15 दिसंबर को दुमका में प्रधानमंत्री मोदी ने रैली की थी. अब आखिरी चरण के लिए प्रधानमंत्री मोदी 17 दिसंबर को सिद्धो-कान्हू जन्मस्थल, भोगनाडीह में रैली करेंगे.

यह भी पढ़ें: संशोधित नागरिकता कानून को लेकर कुशवाहा ने नीतीश पर किया प्रहार

झारखंड विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में 15 सीटों पर मतदान खत्म हो गया है. चौथे चरण में 62 फीसद मतदान हुआ. इस चरण में कुल 221 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा. 15 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 47,85,009 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इनमें 25,40,794 पुरुष, 22,44,134 महिला और 81 थर्ड जेंडर के मतदाता हैं. इस चरण में कुल 6101 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें से 1133 अति संवेदनशील और 3070 संवेदनशील हैं. वहीं 2122 बूथों पर वेबकास्टिंग होगी. जमुआ, बगोदर, गिरिडीह, डुमरी और तुंडी सीटों पर सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान हुआ, जबकि शेष सीटों पर शाम 5 बजे तक वोट डाले गए.