logo-image

झारखंड के 11वें मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे हेमंत सोरेन, इतने विधायक भी ले सकते हैं शपथ

सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह में भारतरत्न से सम्मानित पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी शामिल होंगे. इस कार्यक्रम में कई नेता और अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री शिरकत कर सकते हैं.

Updated on: 29 Dec 2019, 07:51 AM

रांची:

झारखंड में गठबंधन के बहुमत में आने के बाद झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन आज मोरहाबादी मैदान में दोपहर 2 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. वे राज्य के 11वें मुख्यमंत्री बनेंगे. सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह में भारतरत्न से सम्मानित पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी शामिल होंगे. इस कार्यक्रम में कई नेता और अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री शिरकत कर सकते हैं. शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए देश के कई कद्दावर नेताओं और उद्योगपतियों सहित कई हस्तियों को आमंत्रित किया गया है. हेमंत सोरेन ने राज्य की जनता से भी इस समारोह में भाग लेने की अपील की है.

यह भी पढ़ेंः भारत में जो काम मुगलों ने नहीं किया, उसे राहुल गांधी कर रहे- गिरिराज सिंह

राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू आज भव्य शपथ ग्रहण समारोह में झामुमो विधायक दल के नेता हेमंत सोरेन को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाएंगी. सोरेन के अलावा रविवार को तीन विधायक मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. इस समारोह में सोरेन के अलावा गठबंधन में शामिल कांग्रेस और झामुमो के विधायकों के मंत्री पद की शपथ लेने की संभावना है. गठबंधन के फॉर्मूले के अनुसार, झामुमो को मुख्यमंत्री पद सहित सात मंत्री पद मिलेंगे, जबकि कांग्रेस को चार और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) को एक पद दिया जाएगा. हालांकि अभी तक विभाग बंटवारे के फॉर्मूले को अंतिम रूप नहीं दिया गया है. सूत्रों ने बताया कि इसके बाद 14 जनवरी को मकर संक्रांति के बाद मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा.

शपथ समारोह के लिए विशाल शामियाने लगाए गए हैं. विभिन्न गैर-बीजेपी दलों के नेताओं की उपस्थिति के मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. इस समारोह में जिन राजनेताओं के शामिल होने की संभावना है, उनमें प्रणब मुखर्जी के अलावा पूर्व कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी, कांग्रेस नेता पी. चिंदबरम, प्रियंका गांधी वाड्रा, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी प्रसाद यादव का नाम चर्चा में है.

यह भी पढ़ेंः सीताराम येचुरी और डी राजा भी शामिल होंगे सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह में

ज्ञात हो कि हाल ही में झारखंड की 81 विधानसभा सीट पर हुए चुनाव में जेएमएम-कांग्रेस-आरजेडी गठबंधन ने बहुमत हासिल कर सरकार बनाई है. इस गठबंधन ने 47 सीटें जीती हैं. झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) 30 सीट, कांग्रेस 16 सीट और आरजेडी 1 सीट जीतने में कामयाब रही. वहीं बीजेपी के हाथ 25 सीटें आईं.