logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

झारखंड में आज से हेमंत 'राज', सहयोगी दलों के ये विधायक बन सकते हैं मंत्री

झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेता हेमंत सोरेन आज दोपहर दो बजे मोरबाड़ी मैदान में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. हेमंत सोरेन झारखंड के 11वें मुख्यमंत्री का पदभार संभालेंगे.

Updated on: 29 Dec 2019, 10:23 AM

रांची:

झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेता हेमंत सोरेन आज दोपहर दो बजे मोरबाड़ी मैदान में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. हेमंत सोरेन झारखंड के 11वें मुख्यमंत्री का पदभार संभालेंगे. हेमंत सोरेन को राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. झारखंड में बीजेपी को पटखनी देने के बाद झामुमो, कांग्रेस और राजद मिलकर सरकार बनाने जा रही है. इस गठबंधन ने झारखंड विधानसभा चुनाव में 81 सीटों में से 47 सीटों पर कब्ज़ा जमाया है. जिसमें जेएमएम ने 30, कांग्रेस ने 16 और राजद ने एक सीट पर सफलता हासिल की है.

यह भी पढ़ेंः झारखंड में हारने पर बीजेपी हाईकमान रघुवर दास से नाराज, अमित शाह ने दी नसीहत

News State को मिली जानकारी के मुताबिक, हेमंत सोरेन के अलावा तीन या चार विधायक मंत्री पद की शपथ ग्रहण करेंगे. कांग्रेस-झामुमो-आरजेडी गठबंधन के दो फॉर्मूले निकलकर आए हैं. पहले फॉर्मूले के अनुसार, झामुमो को मुख्यमंत्री पद सहित 7 मंत्री पद मिल सकते हैं. जबकि कांग्रेस को विधानसभा स्पीकर समेत 5 मंत्री पद और आरजेडी के इकलौते विधायक को  मंत्री पद दिया जा सकता है. झारखंड विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए डॉ रामेश्वर उरांव या आलमगीर आलम को चुना जा सकता है.

वहीं दूसरे फॉर्मूले के मुताबिक, झामुमो को मुख्यमंत्री पद के अलावा पांच मंत्री और कांग्रेस को स्पीकर और चार मंत्री पद मिल सकते हैं. जबकि आरजेडी को एक मंत्री मिल सकता है. कहा यह भी जा रहा है कि बाबूलाल मरांडी की पार्टी जेवीएम के एक विधायक को भी मंत्री बनाया जा सकता है. सूत्रों ने बताया कि अभी हेमंत सोरेन के साथ तीन या चार विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलवाई जाएगी और बाद में 14 जनवरी को मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा.हालांकि अभी तक विभागों बंटवारे के फॉर्मूले को भी अंतिम रूप नहीं दिया गया है.

यह भी पढ़ेंः भारत में जो काम मुगलों ने नहीं किया, उसे राहुल गांधी कर रहे- गिरिराज सिंह

हेमंत सरकार में ये विधायक हो सकते हैं मंत्री 
झामुमो से: स्टीफन मरांडी, चंपई सोरेन, हाजी हुसैन अंसारी, जोबा मांझी, दीपक बिरुआ और मिथिलेश ठाकुर
कांग्रेस से: डॉ रामेश्वर उरांव या आलमगीर आलम, राजेंद्र प्रसाद सिंह, बन्ना गुप्ता, ममता देवी या दीपिका पांडेय सिंह और इरफान अंसारी.