logo-image

यहां शुरू होने वाला है बांस का मेला, दुल्हन की तरह सजा शहर, देखें तस्वीरें

दो दिवसीय मेले के आयोजन को लेकर दुमका को दुल्हन की तरह सजाया गया है.

Updated on: 17 Sep 2019, 01:44 PM

Ranchi/Dumka:

झारखंड के दुमका के आउटडोर स्टेडियम में 18 एवं 19 सितंबर 2019 को आयोजित होने वाली बांस कारीगर मेला के लिए तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है. दो दिवसीय मेले के आयोजन को लेकर दुमका को दुल्हन की तरह सजाया गया है. मेले के सफल आयोजन को लेकर अधिकारी रेस में हैं. 18 सितंबर को भारत के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू का आगमन इस मेले में होना तय माना जा रहा है. 19 सितंबर को झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास शिरकत करेंगे. यह कार्यक्रम मास ट्रेनिंग प्रोग्राम है जिसमें 5000 से ज्यादा लोग एक दिन में ट्रेनिंग करेंगे. भारत में बांस के क्षेत्र में जितने भी उपकरण हैं वो सारे उपकरण उस दिन वहां मौजूद होंगे.

यह भी पढ़ें- तबरेज अंसारी मामला : पत्नी ने धारा 304 हटाकर 302 करने की रखी मांग, शासन-प्रशासन पर उठ रहे सवाल

यह कार्यक्रम दुमका के भविष्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना जा रहा है. क्योंकि इस कार्यक्रम के बाद दुमका शहर को बांस कारीगर मेला के नाम से जाना जाएगा. बांस कारीगर मेला में देश विदेश से कई लोग इस मेला में भाग लेंगे जिसके लिए झारखंड सरकार जिला प्रशासन को पूरी तरह से तैयार रहने का निर्देश दिया गया. आने वाले वरिष्ठ अतिथियों के स्वागत के लिए संथाल परगना की परंपरा लोटा पानी से करने की तैयारी पूरी कर ली गई है. पानी की टैंकर स्टेडियम के आस पास लगवा ले और पीने के लिए पेपर कप का ही इस्तेमाल करे. सर्किट हाउस में और भी बेहतर से बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है. दुमका शहर को प्रगतिशील शहर बनाने के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा शहर को सुंदर बनाया जा रहा है.

शहर को स्वच्छ रखने के साथ दीवालों पर पेंटिंग कर संताल परगना से जुड़े सभ्यता संस्कृति को बताने का सफल प्रयास किया गया है. बिजली विभाग के अधिकारियों को साफ तौर पर निर्देश दिया गया है कि शहर में लाइटिंग किसी हाल में खराब ना हो. बांस कारीगर मेला में चल रही तैयारियों का उद्योग विभाग के सचिव के. रवि कुमार लगातार निरीक्षण कर रहे हैं. उन्होंने कहा है कि यह मेला अंतर्राष्ट्रीय बांस दिवस के अवसर पर आयोजित किया जा रहा है जिसमे देश विदेश से लोग आने वाले हैं.

यह भी पढ़ें- शर्मनाक : आर्केस्ट्रा की आड़ में होता था देह व्यापार, छापामारी कर पुलिस ने 9 लड़कियों को किया बरामद

यह मेला शाम 4:00 बजे से 8:00 बजे तक आम जनता के घूमने एवं मनोरंजन के लिए खुला रहेगा. मेले की भव्यता को ध्यान में रखते हुए सारी व्यवस्था ससमय पूर्ण कर ली जा रही हैं. इस मेला से आम जनता को अपनी आय बढ़ाने को लेकर बहुत सारी बातें जानने को मिलेंगी. लोगों को बांस से फर्नीचर बनाने का ट्रेनिंग भी दिया जाएगा. कुछ मशीनों एवं उससे बनने वाले उपकरणों का लाइव प्रदर्शन किया जाएगा.

सचिव के. रवि कुमार ने पूरे आउटडोर स्टेडियम में बनने वाले भव्य टेंट का अवलोकन कर बारिश के मौसम को मद्दे नजर रखते हुए कहा है कि हैंगर से जो बारिश का पानी गिरेगा उसे अंडरग्राउंड पाइप के माध्यम से स्टेडियम के बाहर करने की व्यवस्था की जाय. लोगों के लिए पेयजल, शौचालय एवं ठहरने की बेहतर व्यवस्था की गई है. पूरे स्टेडियम में जगह-जगह कूड़ेदान की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश सुनिश्चित किया गया है. लोगों को किसी भी तरह की परेशानी ना हो इसलिए लोगों के मनोरंजन के लिये आउटडोर स्टेडियम में कुल 8 एलईडी लगाए जा रहे है.