logo-image

झारखंड : दुर्घटना से बचाव के लिये प्रशासन ने उठाया कदम, पदाधिकारियों को दिये अहम निर्देश

बैठक में उपायुक्त ने कांवरिया पथ में जहां भी सड़के एवं रेलिंग जर्जर स्थिति में हैं, उसे मरम्मत कराने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया.

Updated on: 08 Aug 2019, 10:16 AM

झारखंड/दुमका:

दुमका की उपायुक्त राजेश्वरी बी एवं पुलिस अधीक्षक वाईएस रमेश की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में रोड टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई. बैठक में उपायुक्त ने कांवरिया पथ में जहां भी सड़के एवं रेलिंग जर्जर स्थिति में हैं, उसे मरम्मत कराने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया. सभी मुख्य मार्गों के गड्ढों को तत्काल भरें. उपायुक्त ने कहा कि श्रावणी मेला को ध्यान में रखते हुए सभी कांवरियां पथ का निरीक्षण समय समय पर किया जाए. ताकि श्रावणी मेला के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु देश के विभिन्न हिस्सों से पहुंचते हैं. उनके साथ किसी प्रकार की दुर्घटना की संभावना नहीं रहे. इसका विशेष ध्यान रखा जाए. उपायुक्त ने कहा कि नगर क्षेत्र में डस्टबीन लगाये गये हैं तथा सभी नगरवासी तथा दुकानदार अपना कूड़ा डस्टबीन में ही डालें. नगर को साफ-सुथरा रखने का निर्देश संबंधित अधिकारी को दिया गया. बैठक में हंसडीहा - नोनीहाट सड़क पर प्रकाश के हेतु 534 स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया गया.

यह भी पढ़ें-  यहां मौत के बाद लोगों की देखभाल कर रहा यह संगठन

बैठक पुलिस अधीक्षक ने सभी अनवांटेड स्पीड ब्रेकर को हटाकर रंबल स्ट्रिप लगाये जाए. उन्होंने कहा कि सभी बड़े स्पीड ब्रेकर को जल्द से जल्द हटाये जाए. वाहन की गति को कम करने के लिए स्पीड ब्रेकर की जगह रंबल स्ट्रिप लगाने का निदेश उन्होंने संबंधित अधिकारी को दिया. उन्होंने कहा कि सभी दुर्घटना संभावित क्षेत्रों का चिन्हितिकरण कर साईनेज लगाए जाएं. दुमका नगर के अन्दर आए दिन होने वाले सड़क दुर्घटनाओं के मद्देनजर शहर के अन्तर्गत विभिन्न ब्लैक स्पाॅट चिह्नित किये गये हैं. साथ ही पुलिस ट्रैफिक व्यवस्था को और तत्पर बनाते हुए यातायात को नियंत्रण किया गया है. यातायात से संबंधित महत्वपूर्ण साइनेज लगा दिया गया है.

यातायात नियमों के अनुपालन हेतु सभी पेट्रोल पंप को "नो हेलमेट नो पेट्रोल" के तहत आदेश जारी किया गया है. बिना हेलमेट गाड़ी चलाते, मोबाइल फोन का उपयोग करने वाले ,शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले,गति सीमा से अधिक गति से गाड़ी चलाने वाले आदि के चालकों की चालक अनुज्ञप्ति रद्द करने हेतु जिला परिवहन पदाधिकारी को अनुशंसा करने तथा उनके वाहन ज़ब्त कर कोर्ट भेजने की कार्यवाही करने का निर्देश दिया गया. टोटो वाहन का रजिस्ट्रेशन जिला परिवहन विभाग द्वारा कैंप लगाकर किया जा रहा है.
बैठक में हिट एंड रन मुआवजा से संबंधित चर्चा की गई. जिसमें बिजनेस एनालिस्ट, सड़क सुरक्षा कोषांग, दुमका द्वारा बताया गया कि हिट एंड रन दुर्घटना में मृतक व्यक्तियों के आश्रितों को मुआवजा 25000 रुपये का चेक प्रदान किया जाएगा है.

बैठक में अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, प्रशिक्षु आई.ए.एस., अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी श्री पुज्य प्रकाश, कार्यपालक अभियंता, प0नि0वि0, कार्यपालक अभियंता, रा0उ0प0, डी0जी0एम0, ए0डी0बी0, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर पर्षद, मुस्ताक अली-अध्यक्ष चैम्बर ऑफ कॉमर्स, मनोज कुमार घोष-सचिव, चैम्बर ऑफ कामर्स, प्रदीप्तो मुखर्जी-निदेशक सिदो कान्हु उच्च विधालय, अमरेन्द्र सुमन-पत्रकार, सुरेश साह-उपाध्यक्ष जिला स्तरीय बस ऑनर एसोशिएसन, रमण कुमार वर्मा, नीलकंठ झा-अधीवक्ता, तथा सड़क सुरक्षा के क्रान्ति किशोर बिजनेस एनालिस्ट अभिषेक तथा अमित उपस्थित थे.