logo-image

झारखंड : सीएम रघुवर दास ने किया श्रावणी मेले का उद्घाटन, शिव भक्तों का किया अभिनंदन

इसी के साथ स्वच्छता और विनम्रता के मूलमंत्र के साथ राजकीय श्रावणी मेला- 2019 का शुभ आगाज हो गया.

Updated on: 17 Jul 2019, 01:29 PM

Ranchi:

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने आज पवित्र श्रावण मास के अवसर पर रावणेश्वर बैद्यनाथधाम में श्रावणी मेला का उद्घाटन किया. इसी के साथ स्वच्छता और विनम्रता के मूलमंत्र के साथ राजकीय श्रावणी मेला- 2019 का शुभ आगाज हो गया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने दुम्मा प्रवेश द्वार पर कांवरियों की आगवानी कर बाबा की नगरी में शिव भक्तों का अभिनंदन किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा की रावणेश्वर बैद्यनाथ सभी का कल्याण करें. झारखण्ड की सवा तीन करोड़ जनता पर अपनी कृपा बरसायें. साथ ही सीएम ने बाबा शिव के दरवार में राज्य की जनता को श्रावणी मेला की शुभकामनाएं दीं.

यह भी पढ़ें- देवघरः बाबा बैद्यनाथ की नगरी शिवभक्तों के स्वागत को तैयार, कांवड़ियों के लिए विशेष सुविधाएं

देवघर सांस्कृतिक राजधानी के रूप में जाना जाता है. यह उपाधि महादेव के बिना निरर्थक है. बाबा के आशीर्वाद से आज झारखण्ड विकसित राज्य की श्रेणी की ओर बढ़ रहा है. ये बातें मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने श्रावण मास के अवसर पर रावणेश्वर बैद्यनाथधाम में श्रावणी मेला के उद्घाटन समारोह में कही. मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस प्रकार कुंभ मेला की स्वच्छता की चर्चा पूरे विश्व में हुई, प्रयागराज गौरवान्वित हुआ, उस प्रकार देवघर की स्वच्छता और विनम्रता की चर्चा पूरे विश्व में हो. इस कार्य में देवघर की जनता, सामाजिक और राजनीतिक संगठन अपनी भूमिका निभाएं. मैं देवघर वासियों और जिला प्रशासन को साधुवाद देना चाहता हूं. क्योंकि आप श्रद्धालुओं के सत्कार में जुटें हैं. जिला प्रशासन के लोग पूरे 1 माह तक श्रद्धालुओं की सेवा में जुट कर श्रद्धालुओं का पूरा ध्यान रखेंगे.

सीएम ने कहा, इस मेला के माध्यम से देवघर की छवि निखरेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि देवघर अंतर्राष्ट्रीय स्तर का पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित हो. इस निमित केंद्र और राज्य सरकार कार्य कृर रहें हैं. 40 करोड़ की लागत से क्यू काम्प्लेक्स का निर्माण हो रहा है. प्रसाद योजना का शुभारंभ जल्द होगा.

सीएम ने कहा, केंद्र सरकार ने देवघर में रविन्द्र भवन निर्माण के लिए अपनी मंजूरी दे दी है. फ़ूड क्राफ्ट इंडस्ट्रीज की योजना तैयार है ताकि होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में कार्य हो. देवघर के आसपास स्थित पर्यटक स्थलों को विकसित किया जाएगा. ये सभी कार्य राज्य और देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती देंगे. इससे प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रोजगार का सृजन होगा. यह मेला पूर्व से ही लोगों को रोजगार प्रदान कर रहा है. एम्स और एयरपोर्ट के निर्माण के पश्चात देवघर की एक नई छवि बन कर सामने आयेगी. अंत में सीएम रघुवर दास ने कहा, अंतरराष्ट्रीय स्तर के पर्यटन स्थल के रूप में देवघर का नाम हो, इसके लिए सरकार लगातार कार्य कर रही है.