logo-image

महाराष्ट्र और हरियाणा के साथ नहीं होगा झारखंड विधानसभा चुनाव- सूत्र

लेकिन ताजा मिली जानकारी के अनुसार झारखंड में आयोग विधानसभा चुनाव की घोषणा महाराष्ट्र और हरियाणा के साथ नहीं करेगा.

Updated on: 19 Sep 2019, 12:54 PM

Patna:

विधानसभा चुनाव 2019 : तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. चुनाव आयोग ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं. ऐसी खबर है कि चुनाव आयोग किसी भी दिन महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनावों की घोषणा कर सकता है. लेकिन ताजा मिली जानकारी के अनुसार झारखंड में आयोग विधानसभा चुनाव की घोषणा महाराष्ट्र और हरियाणा के साथ नहीं करेगा. चुनाव आयोग से जुड़े सूत्रों के मुताबिक झारखंड में चुनाव कराने की बाकी राज्यों से अलग स्थितियां हैं और अभी राज्य विधानसभा की अवधि खत्म होने में 3 महीने से अधिक का समय शेष है. ऐसे में स्पष्ट है कि जब महाराष्ट्र और हरियाणा के चुनाव तारीखों के लिए चुनाव आयोग की तरफ से प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई जाएगी, उस दिन झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं होगा.

वैसे किसी भी चुनाव की तैयारी चुनाव आयोग महीनों पहले शुरू कर देता है जो एक नियमित प्रक्रिया है, लेकिन आयोग औपचारिक तौर पर झारखंड विधानसभा चुनाव की प्लानिंग और तैयारियों की शुरुआत, महाराष्ट्र और हरियाणा चुनाव की घोषणा के बाद करेगा.

यह भी पढ़ें- लालू यादव की जान बचाने के लिए आगे आए पति-पत्नी, दान करेंगे अपनी किडनी

81 विधानसभा सीटों वाले झारखंड में बहुत से क्षेत्र नक्सलवाद से प्रभावित हैं. इसलिए चुनाव के लिए आयोग की चुनौतियां अलग होती हैं और सुरक्षा के लिहाज से अर्धसैनिक बलों की जरूरत ज्यादा पड़ती है. इसलिये आयोग की चुनाव तैयारियों की योजना भी अलग तरीके की होती है.

चुनाव आयोग झारखंड में विधानसभा चुनाव कई चरणों में कराएगा. दरअसल झारखंड की स्थितियों के मुताबिक आयोग के लिए एक या दो चरण में चुनाव कराना मुश्किल होता है, इसलिए राज्य में चुनाव दो से अधिक चरणों में कराए जा सकते हैं.