BREAKING NEWS
  • Indian Railway: IRCTC के इस खास ऑफर से दिवाली और छठ के लिए बगैर पैसे के बुक कराएं ट्रेन टिकट- Read More »
  • 5 बीवियों का खर्च उठा न सका, बन गया ठग- Read More »
  • Pro Kabbadi League : दबंग दिल्‍ली और बंगाल वॉरियर्स फाइनल में, इस बार मिलेगा नया चैंपियन- Read More »

कश्मीर मसले पर पाकिस्तान की UNSC से अपील, शाह ने की सुरक्षा बैठक

आईएनएस  |   Updated On : August 05, 2019 06:04:01 AM
Pakistan appeals to UNSC on Kashmir issue amit Shah security meeting

Pakistan appeals to UNSC on Kashmir issue amit Shah security meeting (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  UNSC से कश्मीर मसले पर हस्तक्षेप करने की अपील की
  •  अमित शाह ने नई दिल्ली में सुरक्षा को लेकर उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की
  •  यूएनएससी से इस मामले में हस्तक्षेप की अपील की

नई दिल्ली:  

पाकिस्तान ने रविवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) से कश्मीर मसले पर हस्तक्षेप करने की अपील की. उधर, गृहमंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली में सुरक्षा को लेकर उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत द्वारा नियंत्रण रेखा (एलओसी) के समीप नागरिकों पर क्लस्टर बम का इस्तेमाल करने का आरोप लगाते हुए यूएनएससी से इस मामले में हस्तक्षेप की अपील की. वहीं, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इस मसले को ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक को-ऑपरेशन (ओआईसी) के पास उठाया.

यह भी पढ़ें - राजस्थान : 8 बजे के बाद नहीं मिलेगी शराब, मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश

हालांकि भारत ने एलओसी के समीप नागरिकों पर क्लस्टर बम का इस्तेमाल किए जाने के आरोपों से का मजबूती के साथ खंडन किया है. उधर, जम्मू-कश्मीर में बढ़ते तनाव और आतंकी खतरों के संबंध में खुफिया रिपोर्ट मिलने के बाद पर्यटकों व तीर्थयात्रियों को प्रदेश की अपनी यात्रा समाप्त किए जाने के सरकार द्वारा निर्देश दिए जाने के बाद गृहमंत्री अमित ने रविवार को नई दिल्ली में सुरक्षा को लेकर उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की और प्रदेश के हालात का जायजा लिया.

यह भी पढ़ें - केजरीवाल की बीजेपी को चुनौती, कहा- हरियाणा, महाराष्ट्र सरकार 200 यूनिट फ्री बिजली करके दिखाएं

इस्लामाबाद में इमरान खाने राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए भारत पर एलओसी के पास नागरिकों पर क्लस्टर बम का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से इस मामले में हस्तक्षेप करने की अपील की. खान ने यह कदम तब उठाया है जब इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति फिर कश्मीर मसले पर मध्यस्थता करने की बात दोहराई जिसे भारत से ठुकरा दिया है. भारत ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि कश्मीर मसले पर अगर कोई बात होगी तो सिर्फ पाकिस्तान के साथ और वह द्विपक्षीय वार्ता होगी.

एनएससी की बैठक में खान के अलावा रक्षामंत्री परवेज खाटक, विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा और अन्य शीर्ष स्तर के अधिकारी मौजूद थे. ट्रंप की पेशकश का हवाला देते हुए इमरान ने लगातार ट्वीट करते हुए कहा, "राष्ट्रपति ट्रंप ने कश्मीर मसले पर मध्यस्थता करने की पेशकश की है. यह ऐसा करने का वक्त है क्योंकि भारत की ओर से की जा रही आक्रमक कार्रवाई से वहां और एलओसी पर हालात खराब है."

उधर, नई दिल्ली में गृहमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, गृह सचिव राजीव गौबा, आईबी प्रमुख अरविंद कुमार, रॉ के चीफ सामंत कुमार गोयल और गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया. कथित तौर पर शाह जम्मू-कश्मीर के दौरे जाने वाले हैं. सूत्रों के अनुसार, बैठक में इस पर चर्चा हुई. गृहमंत्री को सीमा के हालात के संबंध में जानकारी दी गई, जहां भारतीय सुरक्षा बलों ने पाकिस्तान के कुछ सैनिकों को जम्मू-कश्मीर में 31 जुलाई और एक अगस्त के दौरान रात में घुसपैठ की कोशिश के दौरान मार गिराया.

First Published: Aug 04, 2019 11:45:18 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो