logo-image

PDP के वरिष्ठ नेता बेग का आरोप- महबूबा मुफ्ती के भड़काऊ बयानों से जम्मू-कश्मीर के साथ ऐसा हुआ

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के वरिष्ठ नेता मुजफ्फर हुसैन बेग ने गुरुवार को कहा कि अनुच्छेद 370 पर पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती के ‘भड़काऊ’ बयानों के कारण ही जम्मू-कश्मीर के साथ ऐसा हुआ.

Updated on: 09 Jan 2020, 07:25 PM

जम्मू:

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के वरिष्ठ नेता मुजफ्फर हुसैन बेग ने गुरुवार को कहा कि अनुच्छेद 370 पर पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती के ‘भड़काऊ’ बयानों के कारण ही जम्मू-कश्मीर राज्य दो केन्द्र शासित प्रदेशों में बांट दिया गया. महबूबा मुफ्ती ने 2017 में केंद्र को चेतावनी दी थी कि अगर अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू-कश्मीर के लोगों को प्राप्त विशेष अधिकारों और सुविधाओं के साथ छेड़छाड़ की गई तो राज्य में तिरंगा पकड़ने वाला कोई नहीं बचेगा.

यह भी पढ़ेंःJNU छात्र पर सख्त हुई दिल्ली पुलिस, राष्ट्रपति भवन से जाने से रोका; कई प्रदर्शनकारी हिरासत में

पीडीपी के संस्थापक सदस्यों में से एक और पूर्व मुख्यमंत्री बेग ने संवाददाताओं से कहा कि महबूबा मुफ्ती ने मेरी गैरहाजिरी में यह बयान दिया. मैंने रिकॉर्ड में यह कहा है कि ऐसे ही बयानों के कारण जम्मू-कश्मीर राज्य से बदलकर केंद्र शासित प्रदेश बन गया है. उन्होंने कहा कि नई दिल्ली को ‘धमकी देने वाला ऐसा बयान’ नहीं देना चाहिए था.

पीडीपी नेता ने कहा कि अगर जम्मू-कश्मीर को साथ रहना है और हमें अपने अधिकारों के लिए लड़ना है तो, हमें सभ्यता और विनम्रता से बातचीत करनी होगी. बेग ने मुफ्ती के ‘भड़काऊ’ बयान की आलोचना करते हुए कहा कि कोई भी अपनी तकलीफें सुनाने के लिए नई दिल्ली में बैठे शीर्ष नेतृत्व को ‘धमकी’ नहीं दे सकता है.

यह भी पढ़ेंःसंतों की मांग- पीएम नरेंद्र मोदी अयोध्या आकर रखें राम मंदिर की आधारशिला

उन्होंने कहा कि हमें भौंहे चढ़ाकर या मोदीजी, गृह मंत्री और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार को धमकी देकर कुछ हासिल नहीं होने वाला. भारत के नागरिक होने के नाते, हमें अपनी शिकायतें सभ्य तरीके से उनके सामने रखनी चाहिए. बेग ने कहा कि हम इसी तरीके में यकीन रखते हैं. यह भड़काऊ बयान था और ऐसा नहीं करना चाहिए था.