logo-image

जम्‍मू-कश्‍मीर गए थे पश्‍चिम बंगाल के मजदूर, आतंकियों के वहशीपन का हो गए शिकार

बताया जा रहा है कि आतंकियों ने इन मजदूरों को अगवा कर लिया था और बाद में गोली मारकर उनकी हत्या कर दी

Updated on: 30 Oct 2019, 10:50 AM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने अब आम नागरिकों को भी अपने निशाने पर लेना शुरू कर दिया है. हाल ही में ट्रक ड्राइवरों पर हमला करने के बाद अब आतंकियों ने 5 मजदूरों की हत्या कर दी है. ये पांच मजदूर पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद के रहने वाले थे. 5 मजदूरों के अलावा एक मजदूर इस हमले में घायल हो गया है.

घटना मंगलवार की है. बताया जा रहा है कि आतंकियों ने इन मजदूरों को अगवा कर लिया था और बाद में गोली मारकर उनकी हत्या कर दी. घटना कुलगाम जिले के कुत्रुसा गांव की है. ये मजदूर कश्मीर के कुलगाम में राजमिस्त्री का काम करते थे. इन पांचों मजदूरों की पहचान कमालुद्दीन, मुरसालिम, रोफिक, नोमुद्दीन और रफीकुल के तौर पर हुई है जबकि घायल मजदूर जोहिरुद्दीन बताया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: सुरक्षाबलों (Security Forces) और सरकारी कार्यालयों (Government Offices) को लंबे समय बंधक बनाने की फिराक में आतंकी

मजदूरी करने गए थे मजदूर

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ये सभी मजदूर एक महीने पहले काम करने कश्मीर गए थे. इनकी मौत की खबर के बाद पूरा गांव सदमे में है. बताया जा रहा है कि ये मजदूर गांव में धान की फसल लगाकर मजदूरी करने कश्मीर चले गए थे. इन मजदूरों की योजना थी कि जब तक धान की फसल पकेगी तबतक ये कुछ मजदूरी कर लेंगे.

इस घटना पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी शोक जताया है. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, कश्मीर में नृशंस हत्याओं से हम स्तब्ध और गहरे दुखी हैं. मुर्शिदाबाद के पांच मजदूरों की जान चली गई. इस दुखद स्थिति में परिवारों को सभी मदद दी जाएगी.

इससे पहले जम्मू एवं कश्मीर के सोपोर में सोमवार को हुए एक आतंकी हमले में कम से कम 19 लोग घायल हो गए, जिनमें से छह की हालत गंभीर है. सूत्रों के अनुसार, ग्रेनेड हमले में घायल हुए सभी 19 लोग नागरिक हैं, जिनमें से छह की हालत बिगड़ने के बाद उन्हें श्रीनगर के एक अस्पताल ले जाया गया.

सेना के एक सूत्र ने कहा, "अज्ञात आतंकवादियों ने सोपोर बस स्टैंड के पास इकबाल मार्केट में सोमवार शाम लगभग 4.20 बजे एक ग्रेनेड फेंका. गंभीर रूप से घायल छह लोगों को इलाज के लिए श्रीनगर ले जाया गया है. जांच जारी है. आपको बता दें कि यह हमला सोपोर में होटल प्लाजा के पास शाम को लगभग 4 बजकर 15 मिनट के आस पास हुआ. इस आतंकी हमले के बाद CRPF के जवान मौका ए वारदात पर पहुंचे और पूरे इलाके की घेराबंदी कर सर्च अभियान शुरू कर दिया. जम्मू-कश्मीर में पिछले 48 घंटों में यह दूसरा ग्रेनेड हमला था. इसके पहले शनिवार को श्रीनगर के करननगर में ग्रेनेड हमले में सीआरपीएफ के चार जवान घायल हो गए थे.

यह भी पढ़ें: यूरोपियन डेलिगेशन ने तनाव, झड़पों के बीच लिया कश्मीर (Kashmir) का जायजा

वहीं दूसरी तरफ खुफिया एजेंसियों (Intelligence Agencies) ने जानकारी दी है कि पाकिस्तान (Pakistan) आधारित आतंकी समूह जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में आगामी दिनों में सुरक्षाबलों (Security Forces) और सरकारी प्रतिष्ठानों (Government Offices) को निशाना बनाने तथा अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान आकृष्ट करने के लिए लंबे समय तक बंधक बनाने जैसी स्थिति पैदा करने की योजना बना रहे हैं. अधिकारियों ने खुफिया जानकारी के हवाले से कहा कि सूचना से यह भी संकेत मिला है कि जैश ए मोहम्मद (Jaish E Mohammed), लश्कर ए तैयबा (Lashkar E Taiba) और हिज्बुल मुजाहिदीन (Hizb Ul Muzahiddin) के आतंकवादी जोनाकर, रैनावाड़ी, सफाकदल और धर्मशाल जैसे सामान्य क्षेत्रों में भी सुरक्षाबलों को निशाना बनाने की फिराक में हैं.