logo-image

फिर दिखी पाकिस्तान की बौखलाहट, सीमा पर की ताबड़तोड़ फायरिंग, दागे मोर्टार

इससे पहले शनिवार को भारतीय सेना ने पाकिस्तान के 5-7 बैट कमांडोज और आतंकवादियों को ढेर कर दिया था. इसके बाद इनकी तस्वीर भी जारी की गई थी.

Updated on: 08 Aug 2019, 08:10 AM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के हटने के बाद पाकिस्तान की बैखलाहट साफ नजर आ रही है. एक तरफ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अमेरिका से मध्यस्थता की मांग कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ जम्मू कश्मीर में सीजफायर का उल्लंघन किया जा रहा है. इस बार ये फायरिंग रात 10.15 बजे राजौरी के सुंदरबनी सेक्टर में हुई है. बताया जा रहा है कि पाकिस्तान की तरफ से फायरिंग के साथ-साथ मोर्टार भी दागे गए. वहीं भारत ने भी इस फायरिंग का पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया.

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान ने भारत से तोड़ा द्विपक्षीय संबंध, भारतीय उच्‍चायुक्‍त से देश छोड़ने को कहा

दरअसल फिलहाल सीमा पर घुपैठ की कोशिशों में तेजी आ गई है. इससे पहले शनिवार को  भारतीय सेना ने पाकिस्तान के 5-7 बैट कमांडोज और आतंकवादियों को ढेर कर दिया था. इसके बाद इनकी तस्वीर भी जारी की गई थी.

इससे पहले पाकिस्तान की बौखलाहट उस वक्त भी नजर आई थी जब उसने भारत के खिलाफ तीन बड़े फैसले लिए थे. भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार पर रोक लगा दी. सभी व्यापारी रिश्ते तोड़ लिए. इतना ही नहीं पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर को लेकर भारत को धमकी भी दी है.

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने से बौखलाया पाकिस्तान, भारत से ट्रेड के बाद अब 3 एयरस्पेस किए बंद

बता दें कि पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे को मल्टीलेटरल (बहुपक्षीय) बनाना चाहता है, लेकिन भारत इसे हमेशा बाइलेटरल (द्विपक्षीय) बनाने का प्रयास किया. जिसके वजह से कोई तृतीय देश इस पर कोई एक्शन नहीं लिया. हाल में अमेरिकी दौरे पर गए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात में भी ये मुद्दा उठाया था. इसके बाद ट्रंप ने कश्मीर में मध्यस्थ की भूमिका निभाने संबंधी विवादित बयान दिया था. उनके इस बयान पर भारत के विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार को घेर लिया था.

पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र में कई बार उठा चुका है. बार-बार बेइज्जत होना पड़ा है. पाकिस्तान इसे बहुपक्षीय मुद्दा बनाना चाहता है लेकिन भारत ने इसे द्विपक्षीय वार्ता पर ही सुलझाने का प्रयास करता रहा है. संयुक्त राष्ट्र ने पाक को कहा था कि य़ह उसका अंदरुणी मामला है. इसे द्विपक्षीय आधार पर ही निपटारा करें.