मोदी सरकार का जम्मू-कश्मीर को बड़ा गिफ्ट, 20 जिलों में 2जी इंटरनेट सेवा बहाल

News State Bureau  |   Updated On : January 24, 2020 11:59:32 PM
पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह

पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

श्रीनगर:  

गणतंत्र दिवस पर मोदी सरकार ने जम्मू और कश्मीर के लोगों को बड़ा गिफ्ट दिया है. शनिवार से घाटी के 20 जिलों में 2जी इंटरनेट सेवा बहाल की जाएगी. सभी पोस्टपेड और प्री पेड सब्सक्राइबर्स को इंटरनेट की सुविधा मिलेगी. जम्मू-कश्मीर के लोग 301 वेबसाइट खोल सकेंगे, लेकिन सोशल मीडिया ऐप पर पाबंदी लगी रहेगी. एक आधिकारिक आदेश में ऐसा कहा गया है.

यह भी पढे़ंःShaheen Bagh: न्यूज नेशन टीम पर हमले के मामले में दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR

कश्मीर घाटी में शुक्रवार मध्यरात्रि से 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी जाएंगी. जम्मू-कश्मीर प्रशासन के गृह विभाग की एक अधिसूचना के मुताबिक मोबाइल फोन पर 2जी स्पीड के साथ इंटरनेट सुविधा 25 जनवरी से चालू हो जाएगी. हालांकि, घाटी के लोगों की सोशल मीडिया साइटों तक पहुंच नहीं होगी. पोस्टपेड और प्रीपेड सिम कार्ड पर डेटा सुविधा उपलब्ध होगी.

आदेश में कहा गया कि मोबाइल फोन पर 2जी इंटरनेट सुविधा 31 जनवरी तक बहाल रहेगी और इसके बाद इसकी समीक्षा की जाएगी. जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के फैसले के साथ पांच अगस्त को घाटी में इंटरनेट और मोबाइल संपर्क को रोक दिया गया था.

यह भी पढे़ंःकेंद्र ने भीमा कोरेगांव हिंसा की जांच NIA को सौंपी तो उद्धव सरकार ने कहा- हमसे नहीं पूछा गया

इससे पहले 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को जम्मू के सभी दस जिलों और कश्मीर के दो जिलों, कुपवाड़ा और बांदीपोरा में बहाल किया गया था.  इसके अलावा जम्मू और कश्मीर प्रशासन के प्रमुख सचिव रोहित कंसल ने कहा था कि सभी प्री-पेड कनेक्शनों के लिए वॉयस कॉल और एसएमएस सेवाओं को बहाल कर दिया गया. पांच अगस्त को  धारा 370 निरस्त करने के बाद पूरे जम्मू और कश्मीर में दूरसंचार सेवाएं बंद कर दी गई थीं.

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में 5 अगस्त को आर्टिकल-370 हटाने के साथ ही इंटरनेट और मोबाइल कनेक्टिविटी बर्खास्त कर दिया गया. साथ ही राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया गया था.  

First Published: Jan 24, 2020 11:51:30 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो