AMU से PHD छोड़ बना था आतंकी, जानें कौन था कुपवाड़ा एनकाउंटर में ढेर हिज्बुल कमांडर मनन वानी

News State Bureau  |   Updated On : October 11, 2018 10:10:01 PM
एनकाउंटर में मारा गया मनन वानी

एनकाउंटर में मारा गया मनन वानी (Photo Credit : )

नई दिल्ली :  

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई. एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने दो कश्मीरी आतंकी समेत पीएचडी छात्र मनन वानी को भी मार गिराया. अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) के पीएचडी छात्र इस साल आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन में शामिल हो गया था. सोशल मीडिया पर मनन वानी की एके-47 राइफल के साथ तस्वीरें वायरल हुई थी. फोटो वायरल होने के बाद एएमयू प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए उसे यूनिवर्सिटी से निलंबित कर दिया था. एएमयू में एप्लाइड जियोलॉजी से बशीर वानी पीएचडी कर रहा था और यूनिवर्सिटी से अचानक गायब हो गया था. इस खबर के बाद पुलिस ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्रावास में छापेमारी की. मनन बशीर वानी दक्षिण कश्मीर के कुपवाड़ा ज़िले के लोलाब का रहने वाला है. 

गुरूवार को हुए एनकाउंटर के बाद पुलिस अधिकारियों ने कहा कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी का पीएचडी छात्र और हिजबुल कमांडर मनन बशीर वानी जनवरी में आतंकवादी संगठन में शामिल हुआ था। मनन वानी सेना की वांटेड लिस्ट में शामिल था. वानी कुपवाड़ा का कमांडर था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वानी के परिवार वाले उसे आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका भेजना चाहते थे, लेकिन मनन ने आतंकी संगठन का हाथ थाम लिया था.

और पढ़ें: Cyclone Updates- ओडिशा-आंध्र प्रदेश में 'तितली' का कहर, 8 लोगों की मौत

इलाके में मुठभेड़ की खबर फैलने के बाद घाटी में हालत काफी खराब हो गए थे. मुठभेड़ स्थल के पास प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षाबलों पर पत्थरबाज़ी शुरू कर दी थी. इस दौरान हुई झड़प में एक लड़का घायल हो गया. क्षेत्र के सभी शैक्षिक संस्थानों और जिले में मोबाइल और इंटरनेट सेवा को को बंद कर दिया गया है. बांदीपोरा, बारामुला, पुलवामा और श्रीनगर जिलों के डिग्री कॉलेजों भी बंद कर दिया गया है.

First Published: Oct 11, 2018 05:58:23 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो