कश्मीर में कोरोना से पहली मौत, मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 15| LIVE UPDATES

News State Bureau  |   Updated On : March 26, 2020 10:56:14 AM
corona virus

corona virus (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

जम्मू-कश्मीर से कोरोना का पहला मामला सामने आया है. श्रीनगर में कोरोना पॉजिटिव पाए गए 65 साल के शख्स की मौत हो गई है. शख्स सोपोर का रहने वाला था लेकिन फिलहाल श्रीनगर में रह रहा था. वो डायबटीज का मरीज भी था. श्रीनगर के CD अस्पताल ने इसकी पुष्टि की है. जानकारी के मुताबिक शख्स की मौत गुरुवार सुबह हुई. श्रीनगर के मेयर जुनैद अजीम मट्टू ने ट्वीट किया, ‘कोविड-19 से पहली मौत की दुखद खबर साझा करने के साथ मेरी संवेदनाएं मृतक के परिवार के प्रति हैं. हम आपके साथ हैं और आपका दुख समझते हैं.’ सरकार के प्रवक्ता रोहित कंसल ने भी टि्वटर पर मौत की खबर की पुष्टि की.

कंसल ने कहा, ‘कोरोना वायरस के कारण श्रीनगर के हैदरपुरा के 65 वर्षीय शख्स की मौत का पहला मामला. उसके संपर्क में आए चार लोग भी कल संक्रमित पाए गए थे.’ जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस से चार लोगों के संक्रमित पाए जाने के बाद बुधवार को संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 11 हो गए. कश्मीर में अधिकारियों ने आशंका जताई है कि घाटी में मामले ज्यादा हो सकते हैं क्योंकि कई लोगों ने अपने यात्रा इतिहास के बारे में जानकारी छिपाई है. बुधवार को सरकार के बुलेटिन के अनुसार, जम्मू कश्मीर में संदिग्ध और संक्रमित लोगों के संपर्क में आए 5,124 यात्रियों और लोगों को निगरानी में रखा गया है.इनमें से 3,061 लोग घर में पृथक रह रहे हैं (सरकार द्वारा चलाए जा रहे पृथक केंद्र समेत), 80 लोग अस्पताल में पृथक हैं और 1,477 लोग घर में निगरानी में रह रहे हैं. कश्मीर में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए आवाजाही पर लगाई गई पाबंदियां बुधवार को और कड़ी कर दी गईं.

यह भी पढ़ें: मायावती ने योगी सरकार से कहा- लॉकडाउन के बीच लोगों को पेट भरने की समस्या पर ध्यान दें

बता दें, बुधवार को देश भर में कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमण के 101 नए मामले सामने आए, जिसके साथ ही कोविड-19 संक्रमित मामलों की संख्या 645 के पार जा पहुंची है. कल से अब तक को 4  मौतों के साथ मृतकों की संख्या भी 13 हो गई है. गोवा (Goa) में भी वायरस संक्रमित पहला मामला सामने आया है. दुनिया भर में कोरोना वायरस फिलहाल 20 हजार 334 लोगों को अपना निवाला बना चुका है.

महाराष्ट्र में 122 मामले

कोविड-19इंडिया डॉट ओआरजी की डैशबोर्ड पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के 645 मामलों की पुष्टि हुई है, जिनमें से 591 सक्रिय मामले हैं, जबकि इससे पीड़ित 43 मरीज ठीक हो चुके हैं और इस घातक बीमारी की चपेट में आने से 12 लोगों की मौत हो गई है. देश में सबसे ज्यादा 122 मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं, जिनमें से दो की मौत हो चुकी है. इसके बाद केरल में कोरोना वायरस के 118 मामलों की पुष्टि हुई है, जिनमें से चार मरीज ठीक हो चुके हैं. कर्नाटक में 51 मामले सामने आए हैं, जिनमें से तीन ठीक हो चुके हैं, जबकि एक की मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़ें: अमेरिका में कोरोना वायरस से 1000 से अधिक लोगों की मौत, 65,000 से अधिक मामले सामने आए


190 देश कोरोना वायरस की चपेट मेंं

कोरोना वायरस भले ही एशियाई देशों में शक्ति का केंद्र बन चुके चीन के वुहान शहर से निकला हो, लेकिन इसने देखते ही देखते पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया. चीन ने भले ही किसी तरीके से संक्रमित और मृतकों के आंकड़े को थामने में सफलता हासिल कर ली है, लेकिन दुनिया तेजी से इसकी चपेट में आने से खुद को रोक नहीं सकी है. फिलवक्त दुनिया भर के 190 देश कोरोना वायरस से होने वाले संक्रमण की चपेट में हैं. इसके कारण मरने वाले लोगों की आंकड़ा भी 21 हजार के पार जा चुका है. इनमें भी सबसे ज्यादा 7,503 मौतें यूरोप में हुई हैं. स्पेन और इटली भी कोरोना वायरस की जबर्दस्त चपेट में हैं. अमेरिका में भी संक्रमण की वजह से मरने वालों का आंकड़ा 900 के पार जा पहुंचा है. फ्रांस में कोरोना वायरस के संक्रमण से 231 और लोगों की मौत के साथ ही इस खतरनाक वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,331 पहुंच गई है. देश के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी जेरोम सालोमोन ने बताया कि अभी तक इस वायरस से 11,539 लोग अस्पताल में भर्ती हैं. भारत में अबतक कोरोना वायरस के 629 केस सामने आ चुके हैं. इसके अलावा इस व्यक्ति के संपर्क में आने वाले 4 लोग भी पॉजिटिव पाए गए हैं.

First Published: Mar 26, 2020 10:02:21 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो