logo-image

नये साल पर सरकार ने कश्मीर घाटी को दिया गिफ्ट, मध्यरात्रि से SMS-Broadband की सेवाएं शुरू

नए साल का काउंटडाउन शुरू हो गया है. 12 बजते ही लोग एक-दूसरे को नए साल की बधाई देने लगेंगे. वहीं कश्मीर घाटी के लोग भी अपने संबंधियों को SMS कर शुभकामनाएं दे सकते हैं.

Updated on: 01 Jan 2020, 12:09 AM

श्रीनगर:

नये साल की शुभ अवसर पर सरकार ने कश्मीर घाटी को तोहफा दिया है. आज मध्यरात्रि से कश्मीर घाटी में SMS की सेवा शुरू हो जाएगी. यह जानकारी जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव रोहित कंसल ने दी है. उन्होंने कहा कि 31 दिसंबर की मध्यरात्रि यानी 12 बजे के बाद लोगों को SMS की सेवाएं मिलने शुरू हो जाएंगी. वहां के लोग अब नए साल की शुभकामनाएं SMS के माध्यम से दे सकते हैं. साथ ही प्रमुख सचिव ने  एक और सौगात देते हुए कहा कि सरकारी अस्पतालों में ब्रॉडबैंड सेवाएं भी मध्य रात्रि से शुरू हो जाएगी. 

नए साल का काउंटडाउन शुरू हो गया है. 12 बजते ही लोग एक-दूसरे को नए साल की बधाई देने लगेंगे. वहीं कश्मीर घाटी के लोग भी अपने संबंधियों को SMS कर शुभकामनाएं दे सकते हैं. वहीं इससे पहले कश्मीर में 72 दिनों बाद पोस्ट पेड मोबाइल सेवा बहाल की गयी थी, लेकिन कुछ देर बाद एसएमएस सेवा बंद कर दी गयी थी. 40 लाख उपभोक्ताओं की पोस्ट पेड मोबाइल सेवा शुरू होने की खुशी ज्यादा देर तक टिक नहीं सकी थी, क्योंकि प्रतिबंध की अवधि में मोबाइल का बिल जमा न होने के कारण हजारों उपभोक्ताओं को सेवा से वंचित रहना पड़ा.

यह भी पढ़ें- इंग्लैंड पर दक्षिण अफ्रीका की जीत का भारतीय फैन ने उड़ाया मजाक, डेल स्टेन ने लताड़ा

अधिकारियों ने बताया कि 25 लाख से अधिक प्रीपेड मोबाइल फोन और व्हाट्सएप्प समेत अन्य इंटरनेट सेवाएं फिलहाल बाधित रहने का बात कही थी. हालांकि अधिकारी ने कहा था कि इंटरनेट सेवाएं जल्दी ही बहाल की जाएंगी, लेकिन सुरक्षा अधिकारियों ने कहा था कि इसमें दो महीने का समय लग सकता है. बता दें कि कश्मीर में 5 अगस्त को मोबाइल सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया था जब केंद्र सरकार ने राज्य का विशेष दर्जा समाप्त कर उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया था.

यह भी पढ़ें- केजरीवाल सरकार ने बदला प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन का नाम, सुप्रीम कोर्ट होगा नया नाम 

जम्मू में प्रतिबंध के कुछ दिनों बाद ही संचार सेवाएं बहाल कर दी गयी थी और अगस्त मध्य में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं भी शुरू कर दी गयी थीं लेकिन इसका गलत इस्तेमाल होने के कारण 18 अगस्त को इंटरनेट सेवा बंद कर दी गयी थी. लंबे वक्त के बाद अब लोगों को इस सुविधा का लाभ मिल पाएगा.