logo-image

अनुच्‍छेद 370 हटने के बाद देश पर मर-मिटने की शपथ लेकर सेना में शामिल हो रहे जम्‍मू-कश्‍मीर के युवा

भारतीय सेना धारा 370 और अनुच्छेद 35 ए को निरस्त करने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली सेना भर्ती रैली आयोजित कर रही है.

नई दिल्‍ली:

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35 A हटाए जाने के बाद से नापाक पाकिस्‍तान घाटी के युवाओं को जहां भड़काने में लगा है वहीं यहां के युवा देश के लिए मर-मिटने की शपथ लेकर भारतीय सेना में शामिल हो रहे हैं. भारतीय सेना धारा 370 और अनुच्छेद 35 ए को निरस्त करने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली सेना भर्ती रैली आयोजित कर रही है. सेना भर्ती कार्यालय, जम्मू के माध्यम से 7 दिवसीय भर्ती रैली मंगलवार को तलवाड़ा में जम्मू कश्मीर पुलिस के सहायक प्रशिक्षण केंद्र में शुरू हुई और 9 सितंबर तक जारी रहेगी.

बता दें इससे पहले शनिवार को बाना सिंह परेड ग्राउंड जम्मू-कश्मीर लाइट इन्फैंट्री में आयोजित पासिंग आउट परेड में जम्मू-कश्मीर के 575 युवा अपनी ट्रेनिंग पूरी कर भारतीय सेना में शामिल हुए और वतन के लिए मर मिटने के लिए कसम खाई.

यह भी पढ़ेंः IPS बनकर रिक्‍शा चालक ने 3000 लड़कियों को प्यार के चंगुल में फंसाया 

देश की सेवा करने के लिए ये युवा सेना में उस समय भर्ती हो रहे हैं जब अनुच्छेद 370 हटने के बाद घाटी में तनाव की स्थिति बनी हुई है. पूरे कश्मीर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. ऐसे तनावपूर्ण हालात में युवाओं का जोश और उनके चेहरे पर झलक रही खुशी देश के लिए गर्व की बात है. इन युवाओं के परिजन भी काफी खुश हैं गर्व महसूस कर रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः कश्मीरी युवती का आया बिहार के इस शख्‍स पर दिल, 3 बच्चों के पिता से भागकर रचाई शादी

बहरहाल, अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में धीरे-धीरे पाबंदियां कम हो रही हैं. कश्मीर में 92 पुलिस थाने ऐसे हैं, जहां दिन के वक्त कोई पाबंदी नहीं है. जबकि जम्मू, कश्मीर और लद्दाख के 93 प्रतिशत हिस्से में कोई भी प्रतिबंधात्मक आदेश लागू नहीं है.

यह भी पढ़ेंः सोशल मीडिया पर अब रानू मंडल का 'बेटा' जीत रहा लाखों लोगों का दिल

इन युवाओं का जोश देखकर लेफ्टिनेंट जनरल अश्विनी कुमार ने शनिवार को कहा था कि अगले महीने (अक्टूबर) फिर भर्ती अभियान चलाया जाएगा. यह भर्ती अक्टूबर महीने के पहले हफ्ते में होगी. इस दौरान करीब 2070 लड़कों को भर्ती किया जाएगा. इसके बाद भर्ती अभियान जारी रहेगा.