logo-image

कोरोनाः श्रीनगर के एक और घनी आबादी वाला इलाका रेड जोन घोषित

ईदगाह इलाके से तीन व्यक्तियों का परीक्षण पॉजिटिव आने के बाद, अधिकारियों ने मंगलवार को कोरोनोवायरस संक्रमण की जांच करने के लिए इस घनी आबादी वाले क्षेत्र को रेड जोन घोषित किया.

Updated on: 07 Apr 2020, 06:09 PM

श्रीनगर:

अधिकारियों ने मंगलवार को श्रीनगर शहर की घनी आबादी वाले ईदगाह इलाके को रेड जोन घोषित कर दिया. ईदगाह इलाके से तीन व्यक्तियों का परीक्षण पॉजिटिव आने के बाद, अधिकारियों ने मंगलवार को कोरोनोवायरस संक्रमण की जांच करने के लिए इस घनी आबादी वाले क्षेत्र को रेड जोन घोषित किया.

सुरक्षा बलों ने क्षेत्र में बाहर के लोगों को आने से रोकने के लिए प्रवेश और निकास बिंदुओं को ब्लॉक करने के लिए रेजर फिटेड कंसर्टिना तार के कॉइल लगाए हैं. श्रीनगर शहर के दो अन्य घनी आबादी वाले क्षेत्र छत्ताबल और जवाहर नगर में कोविड-19 रोगी मिलने के बाद इन्हें पहले ही रेड जोन में बांटा जा चुका है.

यह भी पढ़ेंः Hydroxychloroquine पर 'वॉर', शशि थरूर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप पर बरसे, कही ये बड़ी बात

बता दें कि चट्टाबल और ईदगाह पुराने शहर का हिस्सा हैं. वहीं जवाहर नगर दुकानों, डिपार्टमेंटल स्टोर्स और रिहायशी मकानों से सटा हुआ एक शहर है, जिसमें सरकारी अधिकारियों और नेताओं के फ्लैट और क्वार्टर आदि भी हैं. पुलवामा, गांदरबल और बांदीपोरा के गांवों को भी संबंधित जिला मजिस्ट्रेटों द्वारा रेड जोन क्षेत्र घोषित किया गया है. कश्मीर में रेड जोन क्षेत्रों में सबसे अधिक प्रभावित बांदीपोरा जिले का हाजिन इलाका है.

यह भी पढ़ेंः क्या 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन बढ़ेगा? स्वास्थ्य मंत्रालय ने कही ये बात

प्राधिकरण यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि रेड जोन घोषित किए गए क्षेत्रों में सभी आवश्यक आपूर्ति बिना किसी रुकावट के जारी रहे. इतना ही है कि इन क्षेत्रों में और इन क्षेत्रों से लोगों की आवाजाही को कड़ाई से मॉनीटर किया जा रहा है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कश्मीर में यह महामारी सामुदायिक स्तर पर न फैल सके.