logo-image

जम्मू- कश्मीर में ठंड का टॉर्चर, शून्य पर लुढ़का पारा, नए साल पर बारिश का अनुमान

दिल्ली- NCR में जहां तापामान 2.4 डिग्री तक पहुंच चुका है, वहीं पहाड़ो पर हो रही बर्फबारी ने लोगों का जीवन मुश्किल कर दिया है. जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में ठंड लगातार अपना ही रिकॉर्ड तोड़ रही है जहां शहर में बीती रात अब तक की सबसे सर्द रात दर्ज की गई,

Updated on: 30 Dec 2019, 04:44 PM

श्रीनगर:

पूरे उत्तर भारत में ठंड ने अपना कहर बरपाया हुआ है. दिल्ली- NCR में जहां तापामान 2.4 डिग्री तक पहुंच चुका है, वहीं पहाड़ो पर हो रही बर्फबारी ने लोगों का जीवन मुश्किल कर दिया है. जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में ठंड लगातार अपना ही रिकॉर्ड तोड़ रही है जहां शहर में बीती रात अब तक की सबसे सर्द रात दर्ज की गई, वहीं सोमवार को न्यूनतम तापमान शून्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया. इस बीच, मौसम विभाग ने कश्मीर में नये साल के पहले हफ्ते में बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया दिया है जिससे घाटी में ठंड से संभवत कुछ राहत मिलेगी.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर शहर में पिछली रात तापमान शून्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि यह शहर में इस मौसम की अब तक की सबसे सर्द रात थी. कड़ाके की ठंड से डल झील और अन्य जलाशयों के साथ ही कई स्थानों पर पानी की आपूर्ति करने वाली लाइनें जम गईं है. अधिकारी ने बताया कि शहर में रात का तापमान सामान्य से चार डिग्री नीचे रह रहा.

इसे भी पढ़ें: 119 साल का टूट गया रिकॉर्ड, आज का दिन रहा सबसे ज्यादा सर्द, जम गई दिल्ली

उत्तर कश्मीर के गुलमर्ग में पिछली रात शून्य से 7.8 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया जो इससे पहली रात शून्य से 6.6 डिग्री सेल्सियस नीचे था. पहलगाम रिजॉर्ट में रात का तापमान शून्य से 10.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. अधिकारी ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले का पहलगाम घाटी का सबसे ठंडा स्थान दर्ज किया गया. वहीं काजीगुंड में तापमान शून्य से 9.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश के लेह में तापमान शून्य से 20.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

इसे भी पढ़ें: गुजरात: कैमिकल स्टोरेज टैंकों के एक गोदाम में हुआ धमाका, आग बुझाने की कोशिश जारी

लेह के बगल में स्थित द्रास में पारा लुढ़क कर शून्य से 28.8 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया. कश्मीर में फिलहाल चिल्लई कलां का दौर चल रहा है. यह अत्यधिक ठंड की 40 दिन की अवधि है जब लगातार एवं अधिकतम बर्फ गिरने की संभावना होती है और तापमान बहुत ज्यादा घट जाता है. ‘चिल्लई कलां’ 21 दिसंबर को शुरू हुआ था और यह 31 जनवरी को खत्म होगा लेकिन कश्मीर में इसके बाद भी ठंड जारी रहती है.