logo-image

मिशन कश्मीर: इन खास एजेंडों को लेकर 'पहली बार' आज कश्मीर पहुंचेंगे गृह मंत्री अमित शाह

जानकारी के मुताबिक अमरनाथ यात्रा शुरू होने से पहले गृहमंत्री कल यानी 27 जून को पवित्र शिवलिंग के दर्शन के लिए भी जा सकते हैं

Updated on: 26 Jun 2019, 09:25 AM

नई दिल्ली:

गृह मंत्री अमित शाह आज यानी बुधवार को कश्मीर दौरे पर रवाना होने वाले हैं. वे आज श्रीनगर पहुंचेंगे और  कुछ महत्वपूर्ण बैठकें करेंगे. इस बैठक में यूनिफाइड कमांड बैठक जिसमें सेना, पुलिस, अर्ध सैनिक बल और खुफिया एजेंसी के नुमाइंदे शामिल होंगे. इसके अलावा घाटी में चल रहे विकास कार्यों की भी समीक्षा पर एक बैठक की जाएगी. जानकारी के मुताबिक अमरनाथ यात्रा शुरू होने से पहले गृहमंत्री कल यानी 27 जून को पवित्र शिवलिंग के दर्शन के लिए भी जा सकते हैं.

बता दें, केंद्रीय गृहमंत्री की जिम्मेदारी संभालने के बाद ये पहली बार है जब अमित शाह कश्मीर का दौरा करेंगे. जानकार सूत्रों ने बताया कि बैठक के दौरान आंतरिक सुरक्षा पर चर्चा करना शाह की शीर्ष प्राथमिकता रहेगी. वह हालांकि राज्य के जम्मू और लद्दाख संभाग का दौरा नहीं करेंगे. सुरक्षा अधिकारियों के साथ बैठक के बाद शाह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं और पंचायत सदस्यों को भी अलग-अलग संबोधित करेंगे.

यह भी पढ़ें: सएस अहलूवालिया के नेतृत्व में बीजेपी प्रतिनिधिमंडल ने बंगाल हिंसा पर गृहमंत्री अमित शाह को सौंपी रिपोर्ट

उन्होंने कहा, 'वे इस दौरान राज्य के राज्यपाल सत्यपाल मलिक से भी मुलाकात करेंगे और उनके साथ राज्य की वर्तमान सुरक्षा संबंधित स्थिति पर चर्चा करेंगे. चर्चा में राज्य के वरिष्ठ अधिकारी और केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के अधिकारी भी हिस्सा लेंगे.' सूत्रों ने कहा, 'इस दौरान अमित शाह कल श्री अमरनाथजी गुफा मंदिर भी जाएंगे और वहां पूजा-अर्चना करेंगे.' इस वर्ष अमरनाथ यात्रा पहली जुलाई से शुरू होकर 15 अगस्त तक चलेगी. बीजेपी सूत्रों ने कहा कि शाह गुरुवार को पार्टी नेताओं, सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधिमंडलों, मुख्यधारा की पार्टियों के नेताओं, पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों और पंचायत सदस्यों से मुलाकात करेंगे. 

यह भी पढ़ें: इमरजेंसी पर PM नरेंद्र मोदी और अमित शाह का हमला, राजनीतिक हित के लिए... की गई थी हत्या

यह पूछे जाने पर कि केंद्रीय गृहमंत्री के समक्ष क्या कोई खास मांग रखेंगे, एक वरिष्ठ बीजेपी नेता ने कहा, 'हम हमेशा राज्य स्तर के मुद्दे उठाते रहे हैं. पार्टी नेतृत्व से मुलाकात के दौरान हम अन्य समस्याएं भी उठाएंगे. हम यह मांग करेंगे कि विधानसभा सीटों का परिसीमन नए सिरे से कराया जाए.' अमित शाह पहले 30 जून को इस दौरे पर जाने  वाले थे, लेकिन केंद्रीय बजट संबंधी कार्यो में व्यस्तता के कारण कार्यक्रम में बदलाव किया गया.