logo-image

कोरोना रोगी किसी पर थूकेगा तो उसके खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला : हिमाचल डीजीपी

थूक के माध्यम से कोरोनावायरस प्रसार को रोकने के लिए, राज्य ने पिछले सप्ताह तीन महीने के लिए च्यूइंग गम की बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया था.

Updated on: 06 Apr 2020, 09:30 PM

नई दिल्ली:

हिमाचल प्रदेश में कोरोनावायरस (Corona Virus) पॉजिटिव रोगी अगर किसी व्यक्ति पर थूकता है तो उस पर हत्या के प्रयास का मामला दर्ज होगा. और, अगर वह व्यक्ति जिस पर थूका गया है, कोरोनावायरस (Corona Virus) से संक्रमित हो जाता है और मृत्यु हो जाती है, तो थूकने वाले आरोपी के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया जाएगा. हिमाचल प्रदेश के पुलिस महानिदेशक एस.आर. मरडी ने सोमवार को वीडियो मैसेज में मीडिया को यह जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि पहाड़ी राज्य के एक अस्पताल से ऐसी घटना की सूचना मिली है. मीडिया को एक वीडियो संदेश में कहा, अगर कोई व्यक्ति इस तरह से कोविड -19 (COVID-19) से संक्रमित हो जाता है और कोरोनावायरस से मृत्यु हो जाती है, तो आरोपी मरीज के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया जाएगा. उन्होंने कहा कि रविवार को उनकी चेतावनी के बाद 52 व्यक्तियों ने हिमाचल पुलिस को अपनी हालिया विदेश और अंतर-राज्य यात्रा के बारे में बताया.

उन्होंने चेतावनी दी थी कि इस तरह की जानकारी को छुपाना, विशेषकर तब्लीगी जमात के सदस्यों द्वारा दिल्ली में निजामुद्दीन मरकज से लौटने के बाद, हत्या या हत्या के प्रयास का आपराधिक मामला दर्ज करने की वजह बनेगा. थूक के माध्यम से कोरोनावायरस प्रसार को रोकने के लिए, राज्य ने पिछले सप्ताह तीन महीने के लिए च्यूइंग गम की बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया था.

यह भी पढ़ें-दिल्ली : होम क्वारंटाइन का उल्लंघन करने पर महामारी अधिनियम के तहत 247 मामले दर्ज

रविवार को राज्य के स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, राज्य में सात कोरोनोवायरस रोगियों का इलाज किया गया है. एक मरीज को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि एक की मौत हो गई. चार अन्य मरीजों का राज्य के बाहर इलाज चल रहा है. हिमाचल में उपचार पर चल रहे सभी सात मरीजों को तब्लीगी जमात का सदस्य बताया गया है.

यह भी पढ़ें-पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 704 नए मामले कुल संख्या 4281पहुंची, 111 की मौत

यूपी में डॉक्टरों पर थूक रहे थी जमाती
दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके की मरकज बिल्डिंग से लौटे 33 वर्षीय जमाती युवक कानुपर की नौबस्ता मस्जिद में छुपा था. सरकार ने उसे 31 मार्च को मस्जिद से बाहर निकालकर कोरेंटाइन किया. जब उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो उसने हंगामा करना शुरू कर दिया. सरसौल सीएचसी में शिफ्ट करने के दौरान उसने डॉक्टरों पर थूक दिया और गाली गलौज करने लगा. उसके बाद खुद को कमरे में बंद कर दिया था. जब डॉक्टरों की टीम ने उस जमाती पर रासुका लगाने व सीएम योगी से शिकायत करने की धमकी दी तो कमरे से बाहर निकला.