logo-image

हिमाचल प्रदेश: कुफरी- डलहौजी में फिर हुई बर्फबारी, ‘येलो’ अलर्ट जारी

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में पिछले 24 घंटे में पर्यटक स्थल कुफरी और डलहौजी समेत ऊंचाई वाले कई स्थानों पर फिर से बर्फबारी हुई जबकि अन्य जगहों पर बारिश हुई. मौसम विभाग ने रविवार को यह जानकारी दी.

Updated on: 01 Mar 2020, 09:29 PM

शिमला:

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में पिछले 24 घंटे में पर्यटक स्थल कुफरी और डलहौजी समेत ऊंचाई वाले कई स्थानों पर फिर से बर्फबारी हुई जबकि अन्य जगहों पर बारिश हुई. मौसम विभाग ने रविवार को यह जानकारी दी. शिमला (Shimla) मौसम विभाग केंद्र ने 5 मार्च को मध्यम एवं निचले पर्वतीय इलाकों में बिजली चमकने के साथ बारिश होने और ओलावृष्टि का पूर्वानुमान जताते हुए ‘येलो’ चेतावनी जारी की है.

मौसम विभाग खराब मौसम के कारण ‘संभावित क्षति, चौतरफा तबाही या जीवन को खतरे की आशंका’ को देखते हुए लोगों को सतर्क करने के इरादे से रंग आधारित चेतावनी जारी करता है. ‘येलो’ चेतावनी मौसम चेतावनी में सबसे कम खतरे का सूचक है. केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि इस बीच पिछले 24 घंटे में कुफरी में 10 सेमी बारिश हुई जिसके बाद खदराला (6 सेमी), गोंडला (3 सेमी) का स्थान रहा.

इसे भी पढ़ें:राहुल गांधी दुविधा छोड़ कर कांग्रेस की कमान संभाले, बोले अश्विनी कुमार

केलांग सबसे सर्द स्थान के तौर पर दर्ज किया गया

उन्होंने बताया कि डलहौजी में 39 मिमी बारिश हुई जिसके बाद नगरोटा सूरियां (28 मिमी), गुलेर (25 मिमी), राजगढ़ (23 मिमी), रेणुका (20 मिमी), कांगड़ा और धर्मशाला (17-17 मिमी), शिमला और चंबा (16-16 मिमी), उना (13 मिमी) और सोलन (10 मिमी) का स्थान रहा. राज्य में केलांग सबसे सर्द स्थान के तौर पर दर्ज किया गया, जहां न्यूनतम तापमान शून्य से 5.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि सबसे अधिक तापमान नाहन में 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने चार मार्च से सात मार्च तक मध्यम एवं ऊंचाई वाले पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी एवं बारिश तथा मैदानी एवं निचले इलाकों में बारिश का पूर्वानुमान जताया है.