logo-image

Internationa Yoga Day: हरियाणा के रोहतक में योग के बाद चटाई लेकर भागने लगे लोग, फिर जानें क्या हुआ

Internationa Yoga Day 2019: हरियाणा के रोहतक (Rohtak) में गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah ) और सीएम मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal Khattar) ने योगाभ्यास किया.

Updated on: 21 Jun 2019, 09:48 AM

नई दिल्ली:

Internationa Yoga Day 2019: हरियाणा के रोहतक (Rohtak) में गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah ) और सीएम मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal Khattar) ने योगाभ्यास किया. उनके जाते ही वहां चटाइयों की लूट मच गई है. योग में शामिल होने आए लोग कार्यक्रम खत्म होते ही मैदान में बिछी चटाई लेकर भागने लगे. इसे लेकर लोगों के बीच हल्की-फुल्की झड़प भी हो गई.

यह भी पढ़ेंः International Yoga Day 2019: योगमय हुई दुनिया, किसी ने पानी में तो किसी ने माइनस डिग्री में किए आसान

जिस दौर में दुनिया जिम और अलग तरह के व्यायामओं के पीछे दौड़ रही है. भारत के योग से तन और मन निर्मल किया जा रहा है. आज पांचवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. प्रधानमंत्री पीएम नरेंद्र मोदी झारखंड के रांची और गृहमंत्री अमित शाह हरियाणा के रोहतक पहुंचे. जहां तकरीबन 2 घंटे तक योगाभ्यास कार्यक्रम में चला. अमित शाह के साथ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और उनके कैबिनेट सहयोगियों ने भी योग किया, लेकिन योग का कार्यक्रम खत्म होते ही करीब 20,000 की संख्या में योग करने पहुंचे युवाओं के बीच योगा मैट यानी चटाईयों को लेकर लूट मच गई.

यह भी पढ़ेंः Internationa Yoga Day: भारत के ये हैं बड़े योगगुरु, जिसने दुनिया में योग को समृद्ध बनाया

आलम कुछ ऐसा था कि वॉलिंटियर और हरियाणा पुलिस दोनों असहाय नजर आए. यानी जिस नजरिए के साथ योग किया गया था, उसमें शरीर के स्वास्थ्य पर तो बल दिया गया, लेकिन आत्मा की निर्मलता पर नहीं.. तभी योग खत्म हुआ और चटाइयों की लूट शुरू हो गई.

यह भी पढ़ेंः International Yoga Day 2019: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी किया योग, देश को दिया ये संदेश

रोहतक में हजारों लोगों के लिए योग करने के लिए चटाई बिछाई गई थी. कार्यक्रम खत्म होने के बाद अचानक भगदड़ मच गई. हर कोई अपनी चटाई लेकर भागने लगा. कार्यक्रम के आयोजकों ने जब उन्हें रोकने की कोशिश की तो मामला तू-तू मैं-मैं तक पहुंच गया.

यह भी पढ़ेंः International Yoga Day 2019 Live Updates: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और PM मोदी के साथ पूरी दुनिया ने किया योग

बीजेपी की तरफ से इस बार पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह दोनों उन राज्यों में योग करने पहुंचे, जहां आने वाले समय में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, इसीलिए गृहमंत्री अमित शाह ने गृह मंत्रालय संभालने के बाद सबसे पहला दौरा हरियाणा का किया और योगाभ्यास रोहतक में रखा गया. रोहतक इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कांग्रेस के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा का गढ़ माना जाता है.

यह भी पढ़ेंः International Yog Diwas: योग दिवस पर महाराष्ट्र के नांदेड़ में योग करते दिखे बाबा रामदेव, देवेंद्र फडणवीस ने भी दिया साथ

रोहतक की सीमा अन्य किसी राज्य से नहीं लगती है. यह हरियाणा के बीचो-बीच है और यहां जाट समुदाय का वोट बैंक बेहद मजबूत माना जाता है. लोकसभा चुनाव में हरियाणा से बीजेपी को करीब 58% वोट और 10 में से 10 लोकसभा सीटें मिलीं. लिहाजा‌ विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने 90 सीटों में से 75 का लक्ष्य रखा है.

योग कार्यक्रम के बाद सीएम खट्टर और गृहमंत्री अमित शाह दोनों ने अपने भाषण में राजनीतिक बयान नहीं दिए, पर यह जरूर कहा कि पहले की सरकारों ने योग दिवस मनाने की कोशिश की, जबकि मोदी सरकार 70 दिनों की मेहनत के साथ यूएम से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने में कामयाब रही.