logo-image

हरियाणा रेल कॉरिडोर प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी, पलवल से सोनीपत तक बिछेगी नई लाइन

मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने फरवरी में इस नई रेल लाइन को त्वरित आधार पर पूरा करने की घोषणा की थी

Updated on: 30 Jun 2019, 08:18 AM

highlights

  • सोनीपत से पलवल तक बिछेगी नई लाइन
  • दोहरी रेलवे लाइन बिछाई जाएगी
  • 130 किलोमीटर लंबी नई लाइन बिछेगी

नई दिल्ली:

हरियाण रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचआरआईडीसी) के निदेशक मंडल ने हरियाणा ऑरबिटल रेल कॉरिडोर प्रोजेक्ट की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को मंजूरी दे दी है. इस बाबत की घोषणा शनिवार को की गई. इस परियोजना के तहत पलवल से सोनीपत तक 130 किलोमीटर नई दोहरी रेलवे लाइन बिछाई जाएगी.एचआरआईडीसी रेल मंत्रालय और प्रदेश सरकार की संयुक्त उपक्रम कंपनी है.

यह भी पढ़ें - 'जय श्री राम' नहीं बोलने पर लड़के की जमकर की पिटाई, मामला दर्ज

इस परियोजना के तहत दिल्ली से चलकर हरियाणा से गुजरने वाले सभी रेल मार्गो से सीधा (दिल्ली को बाईपास करते हुए) जोड़ा जाएगा. यह पिरथला में डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर नेटवर्क से जोड़ेगा. इस रेल कॉरिडोर में न्यू पलवल, सिलानी, सोहना, धुलावट, जासौर, खेरी, खरखौदा, तारकपुर स्टेशन होंगे और अंत में इसे हरसाना कलां में दिल्ली-अंबाला लाइन से जोड़ा जाएगा.

यह भी पढ़ें - मॉब लिंचिंग के विरोध में आए मौलाना कल्बे जवाद बोले- अब जनता कर रही है एनकाउंटर

सरकार द्वारा जारी बयान के अनुसार, इस परियोजना से पलवन से सोनीपत केएमपी एक्सप्रेस वे के साथ एक आर्थिक गलियारा विकसित करने में प्रोत्साहन मिलेगा और प्रस्तावित पंचग्राम टाउनशिप के विकास में मदद मिलेगी. मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने फरवरी में इस 130 किलोमीटर लंबी इस नई रेल लाइन को त्वरित आधार पर पूरा करने की घोषणा की थी.