logo-image

हरियाणा सरकार ने दिया गेस्ट टीचर्स को बड़ा तोहफा, एक झटके में दोगुना की सैलरी

शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा, गेस्ट लेक्चरर की सैलरी में बढ़ातरी से राज्य सरकार को भी 81.27 करोड़ रुपए का अतिरिक्त खर्च उठाना पड़ेगा

Updated on: 29 Jun 2019, 02:04 PM

नई दिल्ली:

हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की सरकार ने सराकरी कॉलेजों में पढ़ाने वाले गेस्ट टीचर्स को बड़ा तोहफा दिया है. राज्य में 'समान कार्य सामान वेतन के तहत ग्सेट टीचर्स की आय दुगनी कर दी गई है. इसके मुताबिक गेस्ट टीचर्स की आय 25 हजार से बढ़ाकर अब सीधे 57, 700 रुपए कर दी गई है.

शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा, गेस्ट लेक्चरर की सैलरी में बढ़ातरी से राज्य सरकार को भी 81.27 करोड़ रुपए का अतिरिक्त खर्च उठाना पड़ेगा.इससे पहले फरवरी 2017 में हरियाणा में गेस्ट लक्चररर्स ने 5 दिन हड़ताल की थी जिसके बाद सरकार ने उनकी सैलरी में 7 हाजर रुपए का इजाफा करते हुए 18 से 25 हजार कर दिया था.

यह भी पढ़ें: यह हरियाणा में बिगड़ती कानून व्यवस्था का आईना है, कांग्रेस प्रवक्ता की हत्या पर बोले राहुल गांधी

इससे पहले 11 जून को सीएम मनोहर लाल खट्टर ने ऐलान किया था कि सरकार अगले 100 दिनों में स्कूलों और कॉलेजों में शिक्षा के स्तर में सुधार के साथ 20,000 सरकारी नौकरियों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू करेगी. उन्होंने कहा था कि सुरक्षा प्रणाली को मजबूत करना और स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के अलावा समाज के हर वर्ग की समस्याओं के स्थायी समाधान पर ध्यान केंद्रित करना सर्वोच्च प्राथमिकता होगी.

यह भी पढ़ें: हरियाणा: कांग्रेस प्रवक्ता विकास चौधरी की दिनदहाड़े हत्या, हमलावरों ने गोलियों से भूना

खट्टर ने सार्वजनिक समारोह में कहा था कि जल्द ही विभिन्न विभागों में खाली पड़े 20,000 पदों को भरने के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी. यह काम अगले तीन महीनों के भीतर पूरा हो जाएगा. कानून और व्यवस्था को मजबूत करने के लिए पुलिस विभाग में 5,000 पदों पर भर्ती की जाएगी और ग्रुप डी के रिक्त पदों को भरने के लिए उन उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी जो पिछली भर्ती की प्रतीक्षा सूची में थे.