logo-image

बच्चे अब खेलेंगे नहीं, पढ़ेंगे भी, सरकार ने लॉन्च किया 'रीडिंग मिशन हरियाणा', जानें क्या है नई पहल

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कुंवर पाल ने कहा कि बच्चों की शिक्षा के लिए हमने रीडिंग मिशन हरियाणा लॉन्च किया है. उच्च शिक्षण संस्थानों में बच्चों में पढ़ने की आदत डालने के लिए हमने इस योजना को लॉन्च किया है.

Updated on: 10 Feb 2020, 05:19 PM

हरियाणा:

हरियाणा देश का एक ऐसा राज्य है, जहां के बच्चे पढ़ने से ज्यादा खेलने में रुचि रखते हैं. हरिय़ाणा ने देश को एक-एक से बढ़कर एक स्पोर्ट्स मैन दिए हैं. हमेशा से हरियाणा ने इस मामले में अपना झंडा बुलंद किया है. वहीं दूसरी तरफ हरिय़ाणा सरकार ने बच्चों के लिए एक नई पहल शुरू की है. यहां के बच्चे अब खेलने के साथ-साथ पढ़ने में भी झंडे बुलंद करेंगे. राज्य सरकार ने सभी बच्चों के लिए नई योजना लॉन्च की है.

यह भी पढ़ें- त्रिवेंद्र सिंह रावत का राहुल गांधी पर बड़ा हमला, कहा- नशा करके संसद पहुंच गए हैं

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कुंवर पाल ने कहा कि बच्चों की शिक्षा के लिए हमने रीडिंग मिशन हरियाणा लॉन्च किया है. उच्च शिक्षण संस्थानों में बच्चों में पढ़ने की आदत डालने के लिए हमने इस योजना को लॉन्च किया है. उन्होंने एक कार्यक्रम में कहा कि छात्रों के बीच पढ़ने की आदतों को बढ़ावा देने के लिए एक पहल 'रीडिंग मिशन-हरियाणा' शुरू की है. इस पहल के तहत, पुस्तक समीक्षा और समाचार पत्रों और पुस्तकों को पढ़ने पर चर्चा के लिए समय आवंटित किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- गार्गी कॉलेज की घटना पर सीएम केजरीवाल ने जताई नाराजगी, कहा- दोषियों को कड़ी सजा मिले 

जिससे बच्चों में पढ़ने की आदत विकसित हो. कुछ बच्चे आपस में बैठकर किताबों पर चर्चा कर सकते हैं. न्यूज पेपर पढ़ सकते हैं. तरह-तरह के किताबें पढ़ सकते हैं. इससे बच्चों में पढ़ने की रुचि बढ़ेगी.