logo-image

हरियाणा विधानसभा ने किया अनुच्छेद 370 हटाने का समर्थन

अनुच्छेद 370 और 35ए से ही जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा मिला हुआ था

Updated on: 06 Aug 2019, 06:26 AM

नई दिल्ली:

हरियाणा विधानसभा ने सोमवार को संविधान से अनुच्छेद 370 और 35 ए को हटाए जाने पर केंद्र सरकार को धन्यवाद देने के लिए पेश प्रस्ताव पर अपनी मंजूरी दी. प्रस्ताव प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने लाया था. मालूम हो कि अनुच्छेद 370 और 35ए से ही जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा मिला हुआ था, जिसे केंद्र सरकार ने निरस्त कर दिया.केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर को दो भागों में बांट दिया है और दोनों भागों को केंद्र शासित राज्य बना दिया गया है. जम्मू-कश्मीर में विधानसभा होगी, जबकि लद्दाख में विधानसभा नहीं होगी.

सदन में शाह के ऐलान के बाद बीजेपी के संगठन महामंत्री बीएल संतोष ने भावुक ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, ‘आज मेरे और कई अन्य लोगों की आंखों में आंसू हैं. हमें आज के दिन का इंतजार था...अनुच्छेद 370 का खात्मा. धन्य धन्य.’ उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में हिंदुत्व की राजनीति सही दिशा में है.

आर्टिकल 370 को लेकर सदन में जिस तरह से दूसरे दलों के नेताओं का समर्थन मिला है, उससे बीजेपी को अपने अन्य कोर मुद्दों पर भी समर्थन की उम्मीद जगी है. बीजेपी नेताओं का मानना है कि कश्मीर मुद्दे पर सरकार को न केवल राजग के सहयोगी दलों बल्कि बीजद, वाईएसआर कांग्रेस, बसपा और आप से जिस तरह से सहयोग मिला है, वह दर्शाता है कि हम अपने एजेंडे को लागू करने में कितना सफल रहे हैं.